Village business ideas in hindi
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Village business ideas in hindi अगर आप अपने घर से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, कोई ऐसा बिजनेस जिसमें ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की भी जरूरत न हो तो आप एकदम सही जगह हैं. आपको यहां हम ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं.

अगर आप नौकरी से तंग आ गये हैं, या नौकरी के साथ-साथ एक्सट्रा इनकम के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे बताए जा रहे बिजनेस आइडिया काम आ सकते हैं. Village business ideas in hindi अगर आप गृहणी हैं और घर की अर्थव्यवस्था में अपना सक्रिय योगदान करना चाहती हैं तब तो ये बिजनेस आपके लिए बेस्ट हैं.

Agrostarnews

केवल 5 मिनट में यूनियन बैंक पर्सनल लोन 50000 सीधी अपने बैंक खाते में कैसे करें प्राप्त यहां से कड़े ऑनलाइन आवेदन

डांस-म्यूजिक क्लास-

अगर आप गाने, डांस या इंस्ट्रूमेंट बजाने में निपुण हैं तो आप बड़ी आराम से घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपने घर में ही डांस व म्यूजिक क्लासेज की शुरुआत कर सकते हैं. आजकल माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ अन्य क्षेत्र में भी आगे बढ़ते देखना चाहते हैं इसलिए उन्हें म्यूजिक-डांस की भी ट्रेनिंग दी जा रही है. ऐसे में आप इस ट्रेंड का लाभ उठा सकते हैं.

बुटीक व टेलरिंग बिजनेस

यह काम महिलाओं के लिए सर्वोत्तम तो है ही लेकिन केवल महिलाएं ही इसे करें ऐसा भी नहीं है. हमारे मोहल्लों में ही अधिकांश टेलर आपको पुरुष दिख जाएंगे. बहरहाल, टेलरिंग के बिजनेस के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. आपको दुकान भी किराए पर लेने की जरूरत नहीं. Village business ideas in hindi आप घर में एक मशीन से इस काम की शुरुआत कर सकते हैं.

Agrostarnews

PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों से वापस ली जाएगी सम्मान निधि की राशि, 30 नवंबर तक कर लें ये काम

केटरिंग व फूड बिजनेस-

अगर आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां कोचिंग सेंटर या कॉलेज हैं तो वहां छात्रों को घर जैसा खाना खिलाकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. केवल छात्रों के लिए ही नहीं, शादियों-पार्टियों के लिए भी आप छोटे स्तर पर केटरिंग का काम शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

बेकरी-

इस बिजनेस में आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता है. बेकरी की डिमांड आजकल हर जगह है लेकिन इसके लिए कुछ पूंजी की जरूरत होती है. आप घर से इस काम को शुरू कर सकते हैं लेकिन कुछ समय के बाद आपको बाजार में कहीं दुकान देखनी होगी ताकि आपका बिजनेस आगे बढ़ सके. Village business ideas in hindi

Agrostarnews

फेस्टिवल सीजन में होम लोन पर होगी बड़ी बचत, सरकार इन 5 योजनाओं के तहत देगी सब्सिडी 

क्रिएटिव कार्ड मेकिंग-

शादियों, पार्टियों या किसी भी अन्य समारोह के लिए लोगों को कार्ड्स की जरूरत होती है. अगर आप अच्छे क्रिएटिव बनाकर उन्हें बेचना शुरू करेंगे तो इससे आपको अच्छी कमाई हो सकती है. हालांकि, इसके लिए आपका हाथ आर्ट एंड क्राफ्ट में अच्छा होना चाहिए. Village business ideas in hindi

8 दिवसात प्रचंड लोकप्रिय झाली ही कार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!