Vikram solar panel price list इस योजना से नागरिकों को फायदा होगा, साल में 18,000 रुपये की बचत होगी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Vikram solar panel price list वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. इस बार निर्मला सीतारमण ने एक योजना का ऐलान किया है.

इस योजना से नागरिकों को काफी फायदा होगा। इस योजना के जरिए नागरिकों को एक साल में 18,000 रुपये तक की बचत होगी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। Vikram solar panel price list

2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। दावा है कि इससे ग्राहकों को हर साल 15,000 से 18,000 रुपये की बचत होगी. Vikram solar panel price list इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 को की थी. इसके तहत गरीब या मध्यम वर्ग के लोगों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इससे लोगों को बिजली बिल भरने से राहत मिलेगी. वे अतिरिक्त बिजली बेच सकते हैं। इस योजना के तहत 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है.

Agrostarnews

देश कि महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना, ऑनलाइन आवेदन शुरू…

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को सफल बनाने के लिए एक बड़े राष्ट्रीय अभियान की जरूरत है। सरकार ने 2014 में सौभाग्य योजना शुरू की है. इसका लक्ष्य 2022 तक छत पर सौर पैनल स्थापित करके 40,000 मेगावाट बिजली पैदा करना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2023 तक इस योजना से सिर्फ 11,000 मेगावाट बिजली पैदा की जा सकेगी. अब इस योजना को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री सर्वोदय योजना शुरू की गई है। इससे केवल गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को फायदा होगा।

क्या होगा फायदा?

इस योजना का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को कम बिजली बिल मिलेगा। उन्हें सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी. इस योजना के तहत पात्र लोग अपनी खाली छतों का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं। बिजली उपभोक्ताओं को सोलर पैनल लगाने के लिए जमीन खरीदने की जरूरत नहीं होगी. इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और देश में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। Vikram solar panel price list

Agrostarnews

बजट में महिलाओं, युवाओं, किसानों को क्या मिला? जानिए सरकार के बड़े-बड़े एलान

इस योजना के लिए कौन पात्र होगा?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ सरकार के हर भारतीय को मिलेगा। लाभार्थी की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के लिए गरीब वर्ग, मध्यम वर्ग और जरूरतमंद लोग पात्र होंगे। आवेदक के पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो या राशन कार्ड जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

Agrostarnews

2 करोड़ लोगों को मिलेगा घर, जानें मध्यम वर्ग के लिए क्या होंगी सरकार की नई योजनाएं

आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई का चयन करना होगा। यूजर को अपने राज्य और जिले के अनुसार सारी जानकारी देनी होगी। Vikram solar panel price list बिजली बिल नंबर, बिजली लागत की जानकारी और बुनियादी जानकारी देने के बाद सोलर पैनल का विवरण देना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!