Ujjwala yojana apply online फ्री गैस सिलेंडर चाहिए? 2016 से जारी है सरकार की स्कीम, बस चाहिए यह एक कार्ड
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ujjwala yojana apply online देश की सबसे चर्चित और सरकार की एक बड़ी स्कीम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जाता है.

2016 में शुरू की गई इस स्कीम का लाभ लेने के लिए औपचारिक रूप से केवल महिला को ही आगे आने होगा यानी यह स्कीम महिलाओं के लिए ही है. Ujjwala yojana apply online आइए विस्तार से जानें किसे, क्यों और कैसे मिलता है इस स्कीम से फ्री एलपीजी कनेक्शन और सब्सिडी.

उज्जवला योजना का लाभ किसे मिल सकता है…

साथ ही यह भी शर्त होती है कि घर परिवार में एलपीजी का कोई कनेक्शन पहले से न हो यानी यदि आप पहले से गैस चूल्हे का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके तहत आपको छूट या मुफ्त कनेक्शन या सिलेंडर नहीं मिलेगा. कोई भी सरकारी योजना किसी खास वर्ग, लिंग या जाति की बेहतरी के लिए कुछ शर्तों के साथ शुरू की जाती है. इसी तरह उज्जवला योजना की एक शर्त यह भी है कि आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए.

Agrostarnews

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

साथ ही यह योजना केवल गरीबों के लिए है और इसके लिए आपके पास बीपीएल कार्ड होना जरूरी है. इसके तहत एक साल में 12 सिलिंडर मिलते हैं. Ujjwala yojana apply online सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी सीधे सुपात्र लाभार्थी महिला के बैंक खाते में जमा होगी. केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा इसका लाभ जो एससी, एसटी, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वनवासी, में रहने वाले लोग द्वीप और नदी द्वीप, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टीआईएन) या 14-बिंदु घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं.

आवश्यक दस्तावेज जो अप्लाई करते समय चाहिए

योजना के लिए केवाईसी दस्तावेज जरूर सब्मिट किए जाएंगे. यदि आवेदक आधार में लिखे पते पर ही रह रही हैं तो पहचान और पते के प्रमाण के रूप में आवेदक का आधार कार्ड दिया जाना होगा.

Agrostarnews

देश कि महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना, ऑनलाइन आवेदन शुरू…

जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है उसका या फिर अन्य राज्य सरकार द्वारा जारी राशन कार्ड. महिला का बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड. परिवार की आर्थिक स्थिति का समर्थन करने के लिए केवाईसी चाहिए होगा. साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए होगा. Ujjwala yojana apply online

उज्जवला योजना के तहत अप्लाई करने का तरीका

जो भी महिला उज्जवला योजना के तहत लाभ लेना चाहती हैं तो महिला को पहले https://www.pmuy.gov.in/ इस पते पर ऑनलाइन लॉग इन करना होगा. यह सरकार की वेबसाइट है. इस पर जाने के बाद जो पेज खुलेगा वहां जाकर आप न सिर्फ नए कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकती हैं बल्कि वे सभी जरूरी सूचनाएं ले सकती हैं जो इससे जुड़ी हैं. यानी, इस योजना का लाभ लेने के लिए खुद को रजिस्टर करवाना जरूरी है. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

Agrostarnews

महिलाओं को बिना गारंटी मिलेंगे तीन लाख रुपये, योजना में सब्सिडी भी देती है सरकार

फॉर्म डाउनलोड करके सही सही भरकर नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करवा दें, जरूर दस्तावेज की कॉपी जरूर साथ सलंग्न कर दें. फॉर्म डाउनलो़ड न कर पाएं तो गैस एंजेसी से ले लें, एक बार सरकारी अधिकारी इस फॉर्म को वेरिफाई कर देंगे तो कनेक्शन मुफ्त मिल जाएगा और बाद में सिलेंडर सब्सिडी भी मिलेगी. Ujjwala yojana apply online

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!