Tank farm management system
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tank farm management system क्या आपके पास खाली जमीन है? आप उससे कमाई करना चाहते हैं? लेकिन कोई तकनीकी नॉलेज आपके पास नहीं है और खेती के बारे में भी आप ज्यादा नहीं जानते? अगर ये तीनों बातें आपके लिए सही हैं तो बांस की फसल आपकी दुविधा का हल हो सकती है. बांस की खेती कहीं भी की जा सकती है. इसके लिए बहुत अधिक उपजाऊ जमीन की भी जरूरत नहीं होती है. बांस की खेती के लिए सरकार भी आपको सपोर्ट करती है.

बांस एक ऐसी फसल है जिसका इस्तेमाल कई तरह से होता है. यूपी-बिहार में शादियों के दौरान इसे उपयोग में लाया जाता है. घर बनाने के लिए इसे यूज में लिया जाता है. बांस से ही आजकल फैंसी और इकोफ्रेंडली बर्तन बनाए जाने लगे हैं. Tank farm management system कुल मिलाकर बांस की मांग पूरे साल बनी रहती है इसलिए यह कमाई के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

Tank farm management system

गूगल पे दे रहा जबरदस्त दिवाली ऑफर, छोटे से काम के बदले में मिलेगा 501 का शगुन

बांस की ही खेती क्यों?

बांस की फसल एक बार लगाकर आप कई साल तक मुनाफा कमाते रह सकते हैं. बांस तैयार होने में 3-4 साल का समय लगता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि जो बांस आपने काटा है वहीं दोबारा बांस उग आएगा और फिर 4 साल बाद आपको कमा कर देगा. Tank farm management system

जबकि आपको नई फसल लगाने की कोई जरूरत नहीं होगी. ऐसा आप 40 साल तक कर सकते हैं. यानी आप न्यूनतम 10 बार तो बांस को काटकर पैसा बनाएंगे ही. गौरतलब है कि अगर आप यह खेती बड़े क्षेत्र में करते हैं और तीसरी बार की कटाई में आपकी कुल कमाई 1 करोड़ रुपये पार कर जाएगी. आइए जानते हैं वो कैसे होगा.

Agrostarnews

इन किसानों को वापस लौटानी होगी पीएम किसान सम्‍मान निधि की राशि, ये आदेश बना वजह

कैसे होगी कमाई

आप 1 हेक्टेयर जमीन में बांस के 625 पौधे लगा सकते हैं. अगर आप मध्य प्रदेश में हैं तो वहां की सरकार आपको बांस लगाने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी भी देगी. पौधे लगाने के 3-6 महीने में आपको बांस की ग्रोथ दिखने लगेगी. 3-4 साल में बांस पूरी तरह बनकर तैयार हो जाता है. आप 1 हेक्टेयर में लगाए गए बांस से 4 साल में 40 लाख रुपये कमा सकते हैं. अगर आप बांस को सीधे बेचने की बजाय उसका सामान बनाकर बेचते हैं तो आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा. Tank farm management system

पीक विमा भरपाई 1326 कोटी मिळणार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!