Strawberry price 1 kg
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Strawberry price 1 kg जितने में आप आराम से 6 महीने फल खा सकते हैं, उतने में सिर्फ एक स्ट्रॉबेरी मिलती है। अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इसमें ऐसा क्या खास है। चलिए आपको बताते हैं कि स्ट्रॉबेरीज़ की राजकुमारी कही जाने वाली इस स्ट्रॉबेरी की खासियत।

फलों और सब्जियां तो हर कोई खाता है और हर किसी की कोई ना कोई फेवरेट सब्जी या फिर फल होता है। जहां कुछ फल और सब्जियां सीजन के हिसाब से मिलते हैं और उनकी कीमत भी उसी हिसाब से बदलती रहती है। हालांकि कुछ ऐसे भी होते है, जो हर सीजन में ही मार्केट में मिलते हैं। कुछ फल तो ऐसे होते है जिनमें कुछ खासियतों की वजह से उनकी कीमत हजारों-लाखों तक चली जाती है।

Agrostarnews

बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, SBI ने दी 2 बड़ी खुशखबरी

1 स्ट्रॉबेरी की कीमत 29 हजार

Strawberry price 1 kg आजतक आपने फलों के राजा आम की ऐसी प्रजातियों के बारे में सुना होगा, जो लाखों रुपये किलोग्राम की दर से बिकते हैं। आप सभी ने स्ट्रॉबेरी भी बहुत देखी और खाई होगी। मगर क्या आप जानते है कि स्ट्रॉबेरी की एक खास प्रजाति भी है जिसका एक फल  ही 29 हज़ार रुपये में हंसते-खेलते लोग खरीद लेते हैं। जी हां एक स्ट्रॉबेरी की कीमत 29 हजार रूपये। सुनने में बेशक ये बात आपको अजीब लग रही होगी और आप सोच रहे होंगे कि एक स्ट्रॉबेरी की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है आखिर इस स्ट्रॉबेरी में ऐसी क्या बात है।

Strawberry price 1 kg

स्ट्रॉबेरी की इस खास प्रजाति का नाम बिजिन हाइम है। बिजिन हाइम नाम ये स्ट्रॉबेरी अपने शेप, स्वाद और कलर के अलावा अपनी कीमत के लिए भी दुनिया भर में फेमस है। बिजिन हाइम स्ट्रॉबेरी की गिनती दुनिया के कुछ सबसे महंगे फलों में की जाती है और जापान में उगाई जाने वाली इस खास स्ट्रॉबेरी को ब्यूटीफुल प्रिंसेस का नाम दिया गया है। ये दुनिया की सबसे महंगी स्ट्रॉबेरी है।

Agrostarnews

‘इस’ फसल से किसानों की होगी बंपर कमाई! मात्र 2 माह में करोड़पति बन जायेंगे

 कौन हैं मिकियो ओकुदा 

Strawberry price 1 kg आमतौर पर कहा जाता है कि बड़ी स्ट्रॉबेरी कम मीठी होती है, लेकिन बिजिन हाइम के साथ ऐसा नहीं है। बिजिन हाइम स्ट्रॉबेरी के बड़े होने पर इसके फ्लेवर पर कोई असर नहीं पड़ता है। बिजिन हाइम स्ट्रॉबेरी का सबसे बड़ा फल 100 ग्राम का हो सकता है, जो किसी टेनिस बॉल के बराबर है। इस खास तरह की स्ट्रॉबेरी से गुलाबों की तरह खुशबू आती है। जापानी किसान मिकियो ओकुदा ने 15 साल तक रिसर्च और कोशिश करने के बाद बिजिन हाइम नाम की स्ट्रॉबेरी प्रजाति को विकसित किया था। वो 45 साल तक सिर्फ स्ट्रॉबेरीज़ ही उगाते रहे।

देखकर ही करता है खाने का मन

बता दें कि एक नीलामी के दौरान इस प्रजाति की एक स्ट्रॉबेरी 350 यूएस डॉलर यानि 29 हज़ार रुपये में बिकी थी। ये खास स्ट्रॉबेरी न तो ये ज्यादा नरम और न ही ज्यादा कड़ी होती है। इसका खूबसूरत लाल रंग और चमकदार टेक्स्चर देखकर ही लोगों का मन इसे खाने को करने लगता है और  बिजिन हाइम स्ट्रॉबेरी में एसिड कम और मिठास ज्यादा होती है।

शेतकऱ्यांच्या खात्यात अग्रिम पिक विम्याचे पैसे वितरित

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!