stock market basics in hindi
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

stock market basics in hindi वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच धातु एवं बिजली क्षेत्र के अलावा चुनिंदा वित्तीय शेयरों में लिवाली से स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए. हालांकि, रिलायंसइंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एयरटेल जैसी दिग्गज कंपनियों में नुकसान से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों का लाभ सीमित रहा.

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 79.22 अंक यानी 0.12 प्रतिशत चढ़कर 65,075.82 अंक पर बंद हुआ कारोबार के दौरान एक समय यह 232.43 अंक तक उछल गया था. एनएसई का निफ्टी भी 36.60 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,342.65 अंक पर बंद हुआ.

मुख्य बिंदु stock market basics in hindi

  • बड़ी कंपनियों की अपेक्षा मिड और स्मॉल कैप के शेयर चढ़े
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों 0.96% की गिरावट
  • जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर सर्वाधिक 4.72% बढ़े
  • कच्चा तेल 0.63% चढ़कर 84.95 डॉलर प्रति बैरल पर
  • एफआईआई ने सोमवार को 1393.25 करोड़ के शेयर बेचे
stock market basics in hindi

सपनों का घर बनाने का सुंदर मौका, सरिया सीमेंट हुआ सस्ता, नई रेट सूची जारी

लाभ-हानि वाले शेयर :

सेंसेक्स में संबद्ध की गई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने सर्वाधिक 4.72 प्रतिशत की छलांग लगाई. टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, पॉवर ग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एचडीएफसी बैंक के शेयर भी प्रमुख रूप से लाभ में रहे. दूसरी तरफ भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए.

आधार कार्ड पर 1% ब्याज के साथ 2 लाख रु लोन

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

फेडरल रिजर्व की तरफ से आगे ब्याज दर में कोई और बढ़ोतरीन होने की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में तेजी रही. हालांकि, क्षेत्रवार और मिडकैप एवं स्मॉल कैप शेयरों की तुलना में दिग्गज शेयरों में नरमी रही. विशेषज्ञ ने कहा, चीन की सरकार के अनुकूल संकेतों से धातु शेयरों की मांग चढ़ी रही. टिकाऊ उपभोक्ता सामान, विनिर्माण, बिजली और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों से आया त्यौहारी मांग का लाभ भी नजर आया. एशिया के अन्य बाजारों में कॉस्पी, निक्की, शंघाई कम्पोजिट और हैंगसेंग लाभ के साथ बंद हुए.

थेट कर्ज योजनेचा असा घ्या लाभ; योजनेचे स्वरूप

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!