solar panel pm yojana 2024 योजना को बढ़ावा देने के लिए ये बैंक दे रहे हैं Loan, चेक करें लिस्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

solar panel pm yojana 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रूफटॉप सोलर स्कीम (Rooftop Solar Scheme) लॉन्च किया था। इस योजना का नाम बाद में पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar – Muft Bijli Yojana) कर दिया गया। इसमें सरकार द्वारा सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी भी देती है। अब देश के कई बैंक भी योजना के लिए लोन ऑफर (Loan) कर रहे हैं।

केंद्र सरकार ने हर घर में मुफ्त बिजली और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर योजना शुरू की है। इस योजना में आवेदक को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार से सब्सिडी मिलती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 को रूफटॉप सोलर स्कीम (Rooftop Solar Scheme) लॉन्च की थी। बाद में इस स्कीम का नाम बदलकर पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar – Muft Bijli Yojana) कर दिया गया था।

solar panel pm yojana

👉अभी करे योजना का ऑनलाइन आवेदन👈

इस स्कीम के तहत देश में 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाए जाएंगे। हाल में कैबिनेट ने इस स्कीम के लिए 75,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ उठाकर जो भी लाभार्थी सोलर पैनल लगाता है उन्हें हर महीने 300 यूनिट्स बिजली मुफ्त मिलेगी। योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए देश के कई बैंक लोन भी ऑफर कर रहे हैं।

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

ये बैंक दे रहे हैं लोन

solar panel pm yojana देश के कई बैंक योजना के तहत लोन ऑफर कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) भी लोन का ऑफर दे रही है। अगर 3 kw लगाते हैं तो एसबीआई अधिकतम 2 लाख रुपये तक का लोन देती है। हालांकि, लोन के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना आवश्यक है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) 3 kw के सोलर सिस्टम लगवाने पर अधिकतम 6 लाख रुपये का लोन देगा। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 10kw के सिस्टम पर 6 लाख रुपये का लोन दे रहा है। केनरा बैंक (Canara Bank) 3kw के सोलर सिस्टम पर 2 लाख रुपये तक का लोन दे रहा है।

👉अभी करे ऑनलाइन आवेदन👈

solar panel pm yojana कितनी मिलेगी सब्सिडी

सेंट्रल गवर्नमेंट प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सब्सिडी भी दे रही है। इसमें अलग- अलग रूफटॉप सोलर सिस्टम पर सब्सिडी दे रही है। अब 1 kw के सोलर सिस्टम पर 30,000 रुपये की सब्सिडी मिल रही है तो वहीं, 2 kw के सिस्टम पर 6,000 रुपये और 3 kw पर 78,000 रुपये सब्सिडी के तौर पर दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!