Solar panel drawing सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए हर परिवार को 78 हजार की सब्सिडी दी जाएगी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar panel drawing इसमें आवश्यकता से अधिक बिजली उत्पन्न होने पर बिजली का बिल शून्य हो जाता है; बेशक बिजली मुफ़्त है. इसके साथ ही, अतिरिक्त बिजली को आय उत्पन्न करने के लिए महावितरण को बेचा जा सकता है…

‘प्रधानमंत्री जी – सूर्यघर मुफ़्तबिजलीयोजना में तीन किलोवाट की छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना हेतुकेंद्र सरकार सेप्रत्येक परिवार को 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी.

Agrostarnews

मुफ्त बिजली योजना क्‍या है जिसका मोदी ने किया ऐलान, आप कैसे उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ

घर की छत पर रूफ टॉप सोलरविद्युत उत्पादनयोजना परियोजना स्थापित करने और सौर ऊर्जा का उपयोग करके बिजली उत्पन्न करने और घर पर बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए उस बिजली का उपयोग करने की है। इसमें आवश्यकता से अधिक बिजली उत्पन्न होने पर बिजली का बिल शून्य हो जाता है; बेशक बिजली मुफ़्त है. इसके साथ ही, अतिरिक्त बिजली को आय उत्पन्न करने के लिए महावितरण को बेचा जा सकता है।Solar panel drawing

केंद्र सरकार केनवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले बिजली उपभोक्ताओं को दो किलोवाट तक 30 हजार रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी. एक किलोवाट प्लस तीन किलोवाट क्षमता का सिस्टम लगाने वाले ग्राहक को प्रति किलोवाट अठारह हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

Agrostarnews

SBI के खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, घर बैठे मिलेगा 20 लाख रुपए तक का लोन

बेशक, एक किलोवाट के लिए 30,000 रुपये, दो किलोवाट के लिए 60,000 रुपये और तीन किलोवाट के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी सीधे केंद्र सरकार से मिलेगी. Solar panel drawing बिजली उपभोक्ताओं द्वारा रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगवाने की क्षमता चाहे जो भी हो, प्रति उपभोक्ता अधिकतम कुल सब्सिडी 78 हजार रुपये निर्धारित है।

पीएम सूर्यघर नामक मोबाइल ऐप

महावितरण महाराष्ट्र में बिजली उपभोक्ताओं को छत पर सौर प्रणाली स्थापित करने में मदद करता है। ग्राहकों को राष्ट्रीय पोर्टल https://pmsuryagarh.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है। इसके लिए पीएम सूर्यघर नामक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है।

1) एक किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर सिस्टम प्रतिदिन लगभग चार यूनिट बिजली पैदा करता है यानी प्रति माह लगभग 120 यूनिट बिजली। Solar panel drawing

2) दो किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर सिस्टम एक ऐसे परिवार के लिए पर्याप्त है जो प्रति माह 120 यूनिट बिजली की खपत करता है। प्रति माह 150 यूनिट बिजली।

Agrostarnews

पीएम सूर्योदय योजना का लाभ कैसे उठाएं? 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली, कितनी होगी लागत?

3) प्रति माह 150 से 300 यूनिट बिजली। मौजूदा परिवारों के लिए दो से तीन किलोवाट क्षमता की प्रणाली पर्याप्त है।

13 फरवरी के बाद राष्ट्रीय पोर्टल पर रूफ टॉप सोलर के लिए आवेदन करने वाले सभी उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार से नई दर पर सब्सिडी मिलेगी। Solar panel drawing

20 फरवरी तक राज्य में रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगवाने वाले बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 1,27,646 है और उनकी बिजली उत्पादन क्षमता 1907 मेगावाट तक पहुंच गयी है.

हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली योजना से जुड़ने की पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!