Saraswati girls cycle scheme
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Saraswati Cycle Scheme इस योजना के तहत अनुसूचित जनजाति (ST) तथा अनुसूचित जाति (SC) से संबंधित विद्यार्थी विद्यालय छोड़ने वाले बच्चों के बीच बड़े होते है। इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने वाले छात्रों में ज्यादा बच्चे नौकरियों के लिए विद्यालय छोड़ते है। इस योजना के तहत दूसरी तरफ देखा जाये तो गरीब परिवार की बेटियों का विवाह हो जाता है या उन्हें कार्य करने के की वजह से स्कूल छोड़ना पड़ता है। इन्हीं कारणों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने सरस्वती साइकिल योजना 2023 को शुरू करने का फैसला लिए था। Saraswati Cycle Yojana ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म की पूरी जानकारी देखें। 

Saraswati Cycle Yojana 2023- सरस्वती साइकिल योजना (निशुल्क साइकिल योजना) की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने की है। इस योजना में छत्तीसगढ़ सरकार विद्यार्थियों को निःशुल्क साइकिल देकर उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने वाले विद्यार्थियों के अनुपात में इस वृद्धि के पीछे मुख्य वजह गरीबी, ब्याज तथा आस पास विद्यालयों का अभाव है।

सरस्वती साइकिल योजना क्या है?

Saraswati Cycle Scheme के तहत उन लड़कियों को दूर स्कूल होने तथा गरीबी के कारण विद्यालय छोड़ना पड़ता है। इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने की दर में कमी करने के लिए राज्य सरकार लड़कियों को साइकिल देने का निर्णय लिया है। इसीलिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने यही सोचा की साइकिल देना ही सही उपाय है। जिसके की छात्राओं को स्कूली पढाई को जारी रखने में सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत लड़कियों को साइकिल मिलने से स्कूल दूर होने से लडकिया स्कूल जा सकेंगी। तथा सरकार ने यह भी कहा की अब हर गांव में स्कूल होगा।

Agrosolution

ऑनलाइन आवेदन करे

सरस्वती साइकिल वितरण योजना की विशेषताएं-

  • Saraswati Cycle Scheme के तहत मुफ्त में साइकिल लेने के लिए लड़कियों का आठवीं पास होना चाहियें।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य की जिला शिक्षा अधिकारी विद्यार्थियों को मुफ्त में साइकिल देने के लिए जिम्मेदार है।
  • सरस्वती साइकिल योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (Below Poverty Line), अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के परिवार की बालिकाओं को ही इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में साइकिल प्राप्त होगी।
  • इस योजना के तहत बालिकाओं की संख्या 13 हज़ार है। Saraswati Cycle Yojana 2023
  • योजना के तहत रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या जांजगीर-चंपा जिले में 7 हज़ार 500 है।
  • सरस्वती सायकल योजना (Free Cycle Yojana) की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की गरीब कन्याओं को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की थी।
Agrosolution

योजना का लाभ उठाने हेतु यहा क्लिक करे

Saraswati Cycle Scheme के लिए आवेदन कैसे करें?

Saraswati Cycle Scheme के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाये गए शिक्षात्मक कदमों के परिणाम के रूप में विद्यालय छोड़ने वाले विद्यार्थियों के % में काफी मात्रा में कमी आयी है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में ग्रामीण महिलाओं का साक्षरता % भारत में औसत साक्षरता दर में बढ़ोतरी हो रही है। इस योजना के तहत हुए जनगणना के आधार से पता चलता है की महिला साक्षरता दर में लगभग 10 % की बढ़ोतरी हुए है। इससे देश तथा महिलाओं को काफी फायदा हुआ है।

Personal Loan for Low Cibil Score खराब सिबिल स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए पर्सनल लोन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!