Red onion exporters न‍िर्यात बंदी के एक महीने बाद क‍ितना है प्याज का दाम, जान‍िए महाराष्ट्र का मंडी भाव 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Red onion exporters महाराष्ट्र की औरंगाबाद मंडी में 15 जनवरी को क‍िसानों ने स‍िर्फ 200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल के न्यूनतम दाम पर प्याज बेची. यानी मात्र 2 रुपये क‍िलो. इतने दाम में क‍िसानों का क्या होगा. इस मंडी में अध‍िकतम दाम 1700 जबक‍ि औसत दाम 950 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. पुणे की मोशी मंडी में भी दाम कुछ ऐसा ही रहा. 

प्याज न‍िर्यात बंदी हुए एक महीना से ज्यादा समय हो चुका है. अब तक सरकार ने तो यह कहा क‍ि वो इस फैसले को वापस लेगी या नहीं और न तो इस फैसले से पीड़‍ित क‍िसानों को कोई आर्थ‍िक राहत देने की घोषणा की गई. Red onion exporters मंड‍ियों में मजबूरी में क‍िसान बेच रहे हैं क्योंक‍ि इस समय खरीफ सीजन का प्याज आ रहा है ज‍िसे ज्यादा द‍िन तक घर पर नहीं रोक सकते. क्योंक‍ि इसमें सड़न जल्दी होने लगती है.

Agrostarnews

पशुपालन लोन योजना 2024; जानिए गाय, भैंस के लिए लोन कैसे लें

नास‍िक के लासलगांव में एश‍िया की सबसे बड़ी प्याज मंडी स्थ‍ित है. यहां प्याज का सबसे ज्यादा व्यापार होता है. सोमवार को इस मंडी में प्याज का न्यूनतम दाम क‍िसानों को स‍िर्फ 800 रुपये और औसत दाम 1660 रुपये क्व‍िंटल म‍िला जो उनकी लागत से कम है. अध‍िकतम दाम 2051 रुपये क्व‍िंटल रहा, जो बहुत कम क‍िसानों को म‍िलता है. Red onion exporters

कृषि उपज बाज़ार समिति लासलगांव के उप-मंडी प्रांगण विंचूर में सोमवार 15 जनवरी को क‍िसानों को प्याज न्यूनतम दाम स‍िर्फ 600 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल म‍िला. इसमें अध‍िकतम दाम 1800 जबक‍ि औसत दाम 1600 रुपये क्व‍िंटल रहा. जबक‍ि प‍िंपलगांव बसवंत में न्यूनतम दाम 1100, अध‍िकतम 2056 और औसत दाम 1650 रुपये क्व‍िंटल रहा. महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत द‍िघोले का कहना है क‍ि एक्सपोर्ट बैन होने के बाद प्याज का दाम आधा हो गया है. क‍िसानों को लागत भी नहीं म‍िल रही है.

Agrostarnews

जान‍िए महाराष्ट्र का प्याज मंडी भाव 

औरंगाबाद में 2 रुपये क‍िलो हुआ दाम 

महाराष्ट्र की औरंगाबाद मंडी में 15 जनवरी को क‍िसानों ने स‍िर्फ 200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल के न्यूनतम दाम पर प्याज बेची. यानी मात्र 2 रुपये क‍िलो. इतने दाम में क‍िसानों का क्या होगा.

Agrostarnews

सरकारी ई श्रम कार्ड ले और 3000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त करें…

इस मंडी में अध‍िकतम दाम 1700 जबक‍ि औसत दाम 950 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. पुणे की मोशी मंडी में भी दाम कुछ ऐसा ही रहा. इसमें क‍िसानों ने न्यूनतम 400 रुपये क्व‍िंटल पर प्याज बेचा. Red onion exporters अध‍िकतम दाम 1500 जबक‍ि औसत दाम स‍िर्फ 950 रुपये क्व‍िंटल म‍िला. राज्य की अध‍िकांश मंड‍ियों में क‍िसान इसी तरह से औने-पौधे दाम पर प्याज बेच रहे हैं.

राज्य सरकार ने भी नहीं दी राहत 

प्याज की महंगाई को न‍ियंत्रण में रखने के ल‍िए केंद्र सरकार ने 7 द‍िसंबर की देर रात में प्याज के न‍िर्यात पर रोक लगा दी थी. उसके दो द‍िन बाद 9 द‍िसंबर की रात मुंबई में राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस  ने केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर प्याज किसानों का मुद्दा उठाया था.

Agrostarnews

केवल 5 मिनट में यूनियन बैंक पर्सनल लोन 50000 सीधी अपने बैंक खाते में कैसे करें प्राप्त यहां से कड़े ऑनलाइन आवेदन

कहा था क‍ि गोयल ने किसानों के हित में सकारात्मक निर्णय लेने का वादा किया है. फडणवीस के इस वादे को भी एक महीने से ज्यादा हो चुका है लेक‍िन अब तक क‍िसानों को राहत नहीं म‍िली है. राज्य सरकार ने भी एक्सपोर्ट बैन से पीड़‍ित क‍िसानों को कोई राहत नहीं दी है. Red onion exporters

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!