Rbi registered loan app list 2023 कर्जदारों के लिए RBI की बड़ी राहत! नए लोन पर कोई अलग से प्रोसेसिंग फीस नहीं है
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rbi registered loan app list 2023 अगर आप भी नया घर या कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की घोषणा हो गई है और कर्जदारों को बड़ी राहत दी गई है। .इस नए नियम के मुताबिक होम लोन या कार लोन लेने वाले नए ग्राहकों को लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी. आरबीआई ( भारतीय रिजर्व बैंक ) ने रेपो रेट 6.5 फीसदी (रेपो रेट) पर बरकरार रखा है, ऐसे में लोन की ईएमआई सस्ती नहीं हुई है। लेकिन अब नया लोन लेने वालों को दस्तावेज, प्रोसेसिंग फीस और अन्य तरह के चार्ज नहीं देने होंगे. यह उनके ऋण पर ब्याज में जोड़ा जाएगा।

RBI ने 2024 के लिए पहली मौद्रिक नीति जारी कर दी है और रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेपो रेट में आखिरी बदलाव फरवरी 2023 में हुआ था।

Agrostarnews

पर्सनल लोन धारकों को बड़ा झटका, RBI ने जारी किए नए नियम!

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को मौद्रिक नीति पेश की. उसमें यह फैसला जारी किया गया है. आरबीआई लंबे समय से उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट और संबंधित प्रणालियों को पारदर्शी बनाने की कोशिश कर रहा है। चाहे कर्ज वसूली के लिए नियम बनाना हो या कर्ज पर ब्याज को रेपो रेट से जोड़ना हो. अब आरबीआई ने लोन प्रोसेसिंग फीस और डॉक्यूमेंटेशन फीस को लेकर भी ऐसा ही फैसला लिया है। Rbi registered loan app list 2023

लोन प्रोसेसिंग के लिए कोई अलग से शुल्क नहीं है

Rbi registered loan app list 2023 जब ग्राहक लोन के लिए जाते हैं तो उन्हें शुरुआत में कागजी कार्रवाई, प्रोसेसिंग और अन्य शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। इसलिए उनके लोन की लागत अधिक बढ़ जाती है. आरबीआई ने अब बैंकों से कहा है कि वे अपनी ब्याज दरों में लोन पर अन्य शुल्क भी शामिल करें। ताकि ग्राहकों को पता चल सके कि उन्हें अपने लोन पर कितना ब्याज देना होगा।

Agrostarnews

सरकार देतंय ह्या 40 उद्योगांना बिनव्याजी कर्ज

तथ्यों का विवरण देना अनिवार्य है

बैंकों को अब अपने कर्जदारों को मुख्य तथ्य विवरण (केएफएस) उपलब्ध कराने होंगे। आरबीआई ने इसे अनिवार्य कर दिया है. मुख्य तथ्य विवरण (केएफएस) ग्राहक को सभी विवरण प्रदान करते हैं। इसमें लोन प्रोसेसिंग फीस से लेकर डॉक्यूमेंटेशन फीस तक सब कुछ शामिल है। आरबीआई ने इसे सभी प्रकार के खुदरा ऋण यानी कार, वाहन, व्यक्तिगत ऋण और एमएसएमई ऋण के लिए अनिवार्य कर दिया है। Rbi registered loan app list 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!