rbi coaching in delhi अब आएगा बड़ा मजा! 100 रुपए के साथ चलेगा 90 रुपए का सिक्का, मोदी सरकार ने अभी किया लांच
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

rbi coaching in delhi भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्थापना को 90 साल बीत चुके हैं. आरबीआई की स्थापना 1 अप्रैल 1934 को हुई थी।

rbi coaching in delhi इस मौके पर मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 रुपये का सिक्का जारी किया है। चांदी से बना यह सिक्का एक विशेष स्मारक सिक्का है, जिसे उपलब्धियों के प्रतीक के रूप में जारी किया गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक के 9 दशक।

Agrostarnews

RBI के फैसले से खुश हुई जनता, नहीं बढ़ी आपके लोन की EMI… 25 लाख के लोन पर देने होंगे इतने रुपये

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

rbi coaching in delhi चांदी से बने इस 90 रुपए के सिक्के का वजन 40 ग्राम है। 90 रुपये का सिक्का जारी होने की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर (अब एक्स) अकाउंट पर भी साझा की है. उन्होंने लिखा, ‘RBI के 90 साल पूरे होने पर एक विशेष ₹90 का सिक्का जारी किया और भारत की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने, विकास और मुद्रास्फीति के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बैंक की प्रशंसा की!’

पहले भी जारी हुए कई सिक्के

90 रुपये के इस सिक्के से पहले भी आरबीआई की ओर से कई मौकों पर विशेष स्मारक सिक्के जारी किए जा चुके हैं. इनमें से 75 रुपये का सिक्का संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर जारी किया गया, जबकि 100 रुपये का विशेष सिक्का प्रधानमंत्री के मन की बात के 100वें एपिसोड के मौके पर जारी किया गया. हालाँकि, आप इन स्मारक सिक्कों का उपयोग सामान्य खरीदारी के लिए नहीं कर सकते।

Agrostarnews

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

आरबीआई का इतिहास आजादी से भी पुराना है

केंद्रीय बैंक आरबीआई के इतिहास पर नजर डालें तो यह आजादी से भी पुराना है। देश को 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली, जबकि RBI की स्थापना 1 अप्रैल 1934 को हुई। RBI के अस्तित्व में आने से पहले, भारत की मौद्रिक प्रणाली का प्रबंधन ब्रिटेन से किया जाता था। rbi coaching in delhi

वह रिज़र्व बैंक के पहले गवर्नर थे

जब भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी, तब इसका मुख्यालय कोलकाता में था, लेकिन अब इसकी स्थापना के केवल चार साल बाद ही इसे मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया है। आरबीआई के 9 दशक लंबे इतिहास में कुल 26 गवर्नर हुए हैं।

Agrostarnews

मोटोरोला का वॉटरप्रूफ 5G फोन फिर हुआ सस्ता; Moto G84 पर ऑफर केवल पांच दिनों के लिए है

आरबीआई के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास हैं, जो अक्टूबर 2021 से इस पद पर हैं। आपको बता दें कि सर ओसबोर्न अर्केल स्मिथ रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर थे और 1 अप्रैल 1935 से 30 जून 1937 तक इस पद पर रहे थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!