Prime minister youth loan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Prime minister youth loan युवाओं को किसी भी देश का भविष्‍य कहा जाता है. जिस देश के युवा सशक्‍त होते हैं, उस देश को तरक्‍की करने से कोई नहीं रोक सकता. हर साल 12 जनवरी को राष्‍ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day 2024) मनाया जाता है.

Prime minister youth loan ये दिन युवाओं को ये समझाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है कि अगर वे अपनी शक्ति और क्षमताओं का सही इस्‍तेमाल करें, तो जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं है, जो वो हासिल नहीं कर सकते.

Agrostarnews

आधार कार्ड पर 1% ब्याज के साथ 2 लाख रु लोन

भारत सरकार भी युवाओं को सशक्‍त और आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की स्‍कीम चलाती है. इन्‍हीं स्‍कीम्‍स में से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana- PMMY). आज युवा दिवस पर जानिए इस योजना के बारे में-

क्‍या है  Prime minister youth loan

जो युवक बेरोजगार हैं और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर छोटे कारोबारी जो अपने व्‍यवसाय को और बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास इसके लिए धनराशि नहीं है या कम है, ऐसे युवाओं की मदद के मकसद से इस स्‍कीम को शुरू किया गया है. मोदी सरकार ने इस स्‍कीम को साल 2015 में शुरू किया था. इस स्‍कीम में नॉन-कॉरपोरेट और गैर-कृषि कार्यों के लिए लोन दिया जाता है. सरकार की इस स्‍कीम के तहत 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है.

बिना सिक्‍योरिटी के कर्ज देती है सरकार

आमतौर पर जब आप होम लोन, गोल्‍ड लोन या ऑटो लोन वगैरह लेते हैं, तो आपको इसके लिए अपनी किसी प्रॉपर्टी को बैंक के पास सिक्‍योरिटी के तौर पर गिरवी रखना पड़ता है, लेकिन पीएम मुद्रा लोन योजना की अच्‍छी बात ये है कि ये कोलैटरल फ्री है यानी इस स्‍कीम के जरिए आपको ऐसा लोन मिल जाता है जिसमें कोई सिक्‍योरिटी नहीं देनी होती.

Agrostarnews

इस योजना का लाभ उठाने के लीये यहा क्लिक करे

तीन कैटेगरी में मिलता लोन

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो किसी भी सरकारी-प्राइवेट बैंकों के साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनी में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. कैटेगरी के हिसाब से लोन की राशि की लिमिट बनाई गई हैं Prime minister youth loan-

  • शिशु लोन- इसमें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. 
  • किशोर लोन-  इसमें 5 लाख तक का लोन दिया जाता है.
  • तरुण लोन-  इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जाती है. 

क्या है एलिजिबिलिटी

कोई भी व्‍यक्ति जो अपना व्‍यवसाय शुरू करना चाहता है, वो इस योजना के तहत लोन के लिए अप्‍लाई कर सकता है. वहीं अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं, जिन्‍हें पूरा करना जरूरी है-

Prime minister youth loan

फोन पे दे रहा है 50000 का पर्सनल लोन, 5 मिनट में पैसे खाते में

  • लोन के लिए अप्‍लाई करने वाला व्‍यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • अप्‍लाई करने वाले व्‍यक्ति की बैंक डिफॉल्‍ट हिस्‍ट्री नहीं होनी चाहिए.
  • जिस भी कारोबार के लिए मुद्रा लोन लेना हो, वह कॉरपोरेट संस्था नहीं होनी चाहिए.
  • लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले का बैंक में अकाउंट जरूर होना चाहिए.
  • लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले की उम्र 18 साल से ज्‍यादा होनी चाहिए.

Prime minister youth loan के फायदे

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं. लोन कोलैटरल फ्री होता है, साथ ही इस पर किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती.
  • इस स्‍कीम के तहत मिलने वाले लोन के भुगतान की कुल अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है. लेकिन अगर आप इसे 5 सालों में नहीं चुका पाते हैं, तो इसकी अवधि को 5 साल आगे तक बढ़वा सकते हैं. Prime minister youth loan
  • इस लोन की अच्‍छी बात ये भी है कि आपको मंजूर हुई Loan की पूरी रकम पर ब्याज नहीं लगता. सिर्फ उस Amount पर ब्याज लगता है, जो आपने मुद्रा कार्ड के जरिए निकालकर खर्च कर दी है.
  • अगर आप पार्टनरशिप में कोई बिजनेस कर रहे हैं, तो भी आप मुद्रा योजना के जरिए लोन ले सकते हैं. इसमें आपको तीन कैटेगरी में लोन मिलता है. कैटेगरी के हिसाब से ब्‍याज दर अलग-अलग होती है.
Agrostarnews

जीरो CIBIL Score पर भी मिलेगा LOAN, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा


ऐसे करें अप्‍लाई

  • सबसे पहले मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाएं.
  • होम पेज खुलेगा जिस पर तीन तरह के लोन शिशु, किशोर और तरुण के बारे में लिखकर सामने आएगा, आप अपने हिसाब से कैटेगरी का चुनाव करें.
  • एक नया पेज खुलेगा यहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें. Prime minister youth loan
  • आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें फॉर्म में कुछ कागजात की फोटोकॉपी मांगी जाएगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्‍थायी और बिजनेस के पते का प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो आदि को अटैच कर दें.
  • इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा कर दें. बैंक आपके आवेदन को वेरिफाई करेगा और इसके 1 महीने के भीतर लोन दे दिया जाएगा.
  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा. उसकी मदद से मुद्रा लोन वेबसाइट पर लॉगिन होगा. यहीं पर आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!