pradhan mantri suraksha bima yojana pdf
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

pradhan mantri suraksha bima yojana pdf देश के कमजोर वर्ग तक लाइफ इंश्योरेंस को पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई जा रही है। इसमें 20 रुपए सालाना यानी 2 रुपए महीने से भी कम के खर्च पर 2 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस मिलता है।

इस योजना को मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। इसमें बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। ऐसे में यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं…

दुर्घटना में मृत्यु होने पर मिलेगी 2 लाख की सहायता

दुर्घटना में स्थाई पूर्ण विकलांग होने, जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देने पर 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। दुर्घटना में स्थाई आंशिक विकलांगता होने, जैसे एक आंख, या एक हाथ या एक पैर का इस्तेमाल न कर पाने की स्थिति में 1 लाख रुपए मिलेंगे।

pradhan mantri suraksha bima yojana pdf

सिबिल है कम, घबराएं नहीं , यहां है ₹2 लाख का Instant Loan बिना कोई जाँच पड़ताल

कौन ले सकता है इसका लाभ

pradhan mantri suraksha bima yojana pdf आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए। वहीं, अधिकतम 70 साल तक के लोग ही इस बीमा का लाभ ले सकेंगे। बीमा कवर की अवधि एक वर्ष है, जो 1 जून से 31 मई क होगी।

कहां से ले सकते हैं योजना का लाभ

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के माध्यम से इस योजना के तहत बीमा कराया जा सकता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ बैंक की किसी भी शाखा से ले सकते हैं। जहां भी आपका बैंक खाता हो।

Agrostarnews

कार खरीदने से पहले जरूर याद रखें 20-10-4 ये फॉर्मूला

ऑटो डेबिट फैसिलिटी मिलती है

pradhan mantri suraksha bima yojana pdf का फायदे लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने पर केवल एक ही बैंक से इस योजना को ले सकते हैं। हर साल 31 मई को ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के जरिए आपके बैंक अकाउंट से 20 रुपए के प्रीमियम की कटौती की जाएगी।

Agrostarnews

रेलवे में 21088 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

अकाउंट में पॉलिसी रिन्यू के लिए पर्याप्त बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी। प्रीमियम प्राप्त होने पर पॉलिसी को बहाल किया जा सकता है। PMSBY के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है। वहीं दुर्घटना होने पर 30 दिनों के अंदर पैसा क्लेम किया जाना चाहिए। pradhan mantri suraksha bima yojana pdf

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!