Poultry feed formula 2024 पॉल्ट्री फार्म के लिए नई गाइडलाइन, सड़क से दूरी और सर्टिफिकेट जरूरी; मुर्गी पालन के लिए सख्त हुए नियम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Poultry feed formula मुर्गी पालन करने जा रहे हैं तो आपको नया नियम जानना बेहद जरूरी है। मुर्गी पालन के 125 मीटर की परिधि में आबादी नहीं होनी चाहिए। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की गाइडलाइन के अनुसार किसी आवासीय क्षेत्र से कम से कम 500 मीटर की दूरी पर कोई पाल्ट्री फार्म नहीं होगा। इसके अलावा एनएच से सौ और एसएच से 50 मीटर की दूरी अनिवार्य है।

पांच हजार या इससे अधिक के कुक्कुट की (मुर्गी) पालन के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र लिया जाना अनिवार्य है। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की गाइडलाइन जारी किया है। इसके अलावा, मुर्गी पालन के 125 मीटर की परिधि में आबादी नहीं होनी चाहिए।

Poultry feed formula बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की गाइडलाइन के अनुसार, किसी आवासीय क्षेत्र से कम से कम 500 मीटर की दूरी पर कोई पॉल्‍ट्री फार्म नहीं होगा। यानी 125 मीटर की परिधि में आबादी शून्य होनी चाहिए।

Poultry feed formula

डेयरी फार्म खोलने के लिए मिलेगा लाखों का लोन, ऐसे उठाएं लाभ

इसके अलावा वृहद जलस्त्रोत से इसकी दूरी कम से कम 100 मीटर होनी चाहिए। Ib poultry contract farming एनएच से सौ, एसएच से 50 व ग्रामीण सड़क से कम से कम 10 मीटर की दूरी अनिवार्य है। पॉल्‍ट्री फार्म के शेड से चहारदीवारी की भी 10 मीटर दूरी होनी चाहिए।

ग्रामीण इलाके में धड़ल्ले से आबादी बाहुल्य इलाके में बड़े पैमाने पर मुर्गी पालन किया जा रहा है। प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी ने कहा कि पॉल्‍ट्री फार्म का भौतिक सत्यापन कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Agrostarnews

सिबिल डिफॉल्टर हैं तो घबराएं नहीं, ऐसे ठीक करें क्रेडिट स्कोर और फिर से कर सकते है लोन के अप्लाई

मेधा सॉफ्ट से हटाया जाएगा नाम 

अब सरकारी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों से नामांकन रद्द विद्यार्थियों का नाम मेधा साॅफ्ट पोर्टल से भी हटाया जाएगा। इसको लेकर डीईओ को एक सप्ताह के अंदर ऐसे बच्चों को चिह्नित कर नाम भेजने का निर्देश दिया गया है, ताकि ऐसे बच्चों को तमाम सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा सके।

Agrostarnews

किसानों के लिए सरकार की क्या योजनाएं हैं? कितना फायदा? एक क्लिक में विस्तृत जानकारी

Ib poultry contract farming मेधा साॅफ्ट के माध्यम से स्कूली बच्चों को साइकिल, पोशाक, छात्रवृति, प्रोत्साहन राशि, सेनेटरी पैड आदि की राशि बच्चों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

बीईओ उपलब्ध कराएंगे सूची प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी वित्तीय वर्ष 2023-24 में उनके प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों में नामांकन रद्द किए गए छात्र- छात्राओं की विद्यालयवार सूची योजना व लेखा संभाग के संचिका पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

Agrostarnews

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, इस दिन से मिलेगा फायदा

इससे कि मेधा साॅफ्ट पोर्टल पर यस या नो अंकित किया जा सके। लेखापाल धीरज कुमार ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में नामांकन रद छात्रों का नाम पोर्टल से हटाया जा रहा है, ताकि ऐसे बच्चों को उपलब्ध तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ से वंचित किया जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!