Post office monthly income scheme calculator
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post office monthly income scheme calculator हर दंपती ये सोचते हैं कि वो अपनी छोटी-छोटी बचत से कमाई का एक ऐसा जरिया बनाएं, जो उनके बुढ़ापे में सहारा बने अगर आपको पेंशन स्कीम का फायदा नहीं भी मिले तो गुजारा करने के लिए ज्यादा टेंशन की बात नहीं है। ऐसी कई सरकारी स्कीम्स हैं, जो आम आदमी की जिंदगी को आरामदेह बना सके और लाइफ को टेंशन फ्री बना सके। ऐसी ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (MIS)। यह स्कीम खाताधारक को हर महीने इनकम का मौका देती है।

इसमें अगर आप एक बार पैसा निवेश करते हैं तो आपको हर महीने एक फिक्स कमाई हाेगी। भले ही यह कमाई बहुत न हो, मगर आपके गुजारे में मददगार साबित हो सकती है। Post office monthly income scheme calculator पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत अगर आप पत्‍नी, भाई या परिवार के किसी सदस्‍य के साथ मिलकर अकाउंट खोलते हैं, तो इसमें जमा की जाने वाली रकम की लिमिट भी बढ़ जाती है। आप इस स्‍कीम के जरिए घर बैठे 5.55 लाख रुपए सालाना तक कमाई कर सकते हैं।

Post office monthly income scheme calculator

लोन लेने वालों को बड़ी राहत, 2024 से लागू हुये नए नियम

हर महीने आमदनी के लिए करना होगा एकमुश्त जमा

Post office monthly income scheme calculator पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम एक डिपॉजिट स्‍कीम है। इसमें एकमुश्त जमा पर हर महीने आमदनी होती है। अकाउंट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान डाक घर के सेविंग अकाउंट में हर महीने किया जाता है। 5 साल बाद आप अपनी डिपॉजिट की गई रकम को वापस ले सकते हैं। अगर आप स्‍कीम का आगे भी फायदा लेना चाहते हैं, तो मैच्‍योरिटी के बाद नया अकाउंट खुलवा सकते हैं।

सिंगल या जॉइंट अकाउंट भी खुलवाने का है विकल्प

डाकघर की इस स्‍कीम में सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवाने का आपके पास विकल्प है।जॉइंट अकाउंट दो या तीन लोग मिलकर खोल सकते हैं। सिंगल अकाउंट में 9 लाख और जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। यानी इस अकाउंट में ज्यादा पैसे जमा करने पर इनकम भी ज्यादा होगी। ऐसे में अगर आप और आपकी पत्‍नी मिलकर ये अकाउंट खुलवाते हैं तो ब्‍याज से ही 5 लाख से ज्‍यादा कमाई की जा सकती है।Post office monthly income scheme calculator

Agrostarnews

बैंक ऑफ बड़ौदा में बेटी के लिए सिर्फ 250 रुपये में खोलें ये खास खाता, रोजाना 35 रुपये जोड़कर पाएं 5 लाख

पति-पत्नी सिर्फ ब्याज से ही कमा सकते हैं हर साल 1 लाख से ज्यादा, समझें ये गणित Post office monthly income scheme calculator

Post office monthly income scheme calculator अभी पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है। अगर आप इसमें अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर 15 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से हर महीने 9,250 रुपए की फिक्स इनकम होगी। इस तरह एक साल में 1,11,000 रुपए की गारंटीड कमाई होगी। इसे 5 साल में गुणा करेंगे तो यह कमाई 5,55,000 रुपए बैठेगी।

सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 9 लाख रुपए ही कर सकते हैं जमा

वहीं अगर आप इस अकाउंट को सिंगल खुलवाते हैं तो मैक्सिमम 9 लाख रुपए डिपॉजिट कर सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 5,550 रुपए ब्‍याज मिलेगा। इस तरह एक साल में 66,600 रुपए ब्‍याज के तौर पर ले सकते हैं और 5 सालों में 3,33,000 रुपए सिर्फ ब्‍याज के जरिए कमा सकते हैं।

Agrostarnews

योजना का लाभ उठाने के लीये यहा क्लिक करे

देश का कोई भी नागरिक ले सकता है यह लाभ

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का लाभ देश का कोई भी नागरिक ले सकता है। बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। Post office monthly income scheme calculator बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है। इस स्कीम के लिए आपके पास पोस्‍ट ऑफिस यानी डाकघर में बचत खाता होना चाहिए।

ऐसे खुलवा सकते हैं खाता, आपको ये करना होगा

आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटो, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ जमा करना होगा।

Agrostarnews

हीरो फिनकॉर्प से 3 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन

बच्चे के नाम से भी खुलवा सकते हैं खाता

Post office monthly income scheme calculator पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम कोई भी खोल सकता है चाहे वह एडल्ट हो या माइनर। अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।

इसमें जमा रकम और ब्याज पर टैक्स छूट नहीं

इसमें जमा की जाने वाली रकम पर और उससे आपको मिलने वाली ब्याज पर किसी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। इस स्कीम में आपके जो ब्याज मिलता है उस पर टैक्स लगाया जाता है। इसमें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत कोई टैक्स कटौती नहीं है। सीनियर सिटिजन के मामले में 40,000 रुपए और 50,000 रुपए से अधिक के ब्याज पर टीडीएस काटा जाता है।

Agrostarnews

अब राशनकार्ड नहीं होने पर भी बन जाएगा आयुष्मान कार्ड, बस करना होगा यह काम…

Post office monthly income scheme calculator अगर आप इस स्कीम के तहत अकाउंट को तीन साल से पहले बंद कराते हैं तो फिर इसके लिए 2 फीसदी की दर से चार्ज अप्लाई किया जाता है। वहीं, 3 साल के बाद और 5 साल से पहले इस अकाउंट को क्लोज कराने पर एक फीसदी का चार्ज वसूला जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!