PM Kisan Mandhan Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Mandhan Yojana: देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार योजनाएं चला रही हैं। गौर करने वाली बात है कि एक उम्र तक किसान खेती किसानी या मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर लेते हैं। वहीं उम्र के एक पड़ाव पर आने के बाद उनके जीवन में आर्थिक स्तर पर कई तरह की कठिनाइयां आने लगती हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार एक बेहद ही शानदार योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से – 

PM Kisan Mandhan Yojana

पी. एम किसान योजना की 16वीं किस्त कब आएगी? योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कराना होगा Registration, जानें पूरी प्रक्रिया

हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन

भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana में 18 से 40 साल की उम्र के बीच का किसान आवेदन करके निवेश शुरू कर सकता है। स्कीम में आप जिस उम्र में आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर निवेश राशि को तय किया जाता है। निवेश राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच निर्धारित की गई है। 

Agrostarnews

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लीये ऑनलाईन आवेदन करे

अगर किसान 18 साल की उम्र में इस स्कीम में आवेदन करते हैं। ऐसे में उनको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम इस स्कीम में अदा करना होता है। वहीं जब उनकी उम्र 60 साल की हो जाएगी। उसके बाद किसानों को हर महीने तीन हजार रुपये (सालाना 36 हजार रुपये) की पेंशन मिलेगी।

किसान पति की मृत्यु के बाद पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि अगर लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उसकी पत्नी को पेंशन का 50 फीसदी हिस्सा हर महीने मिलता है। इस स्थिति में किसान पति की मृत्यु के बाद पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन मिलती है। 

Agrostarnews

फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, सभी राज्यों से आवेदन शुरू

अगर आप PM Kisan Mandhan Yojana स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में पता होना जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। देशभर में कई किसान भारत सरकार की इस स्कीम में आवेदन करके निवेश कर रहे हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!