Pm kisan gov in kyc
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm kisan gov in kyc पी। एम। केंद्र सरकार किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ जनवरी महीने में बांटने की योजना बना रही है. योजना के लिए पंजीकरण, ई-केवाईसी, बैंक खातों को आधार नंबर से जोड़ना योजना की 16वीं किस्त के वितरण से पहले किसानों को स्वयं पूरा करना होगा।

पी. एम किसान योजना

केंद्र सरकार ने किसानों को निश्चित आय प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना शुरू की है।

Pm kisan gov in kyc

किसानों की आय होगी दोगुनी, तुरंत उठाएं इस योजना का लाभ, ऐसे करें आवेदन

Pm kisan.gov.in kyc इस योजना के तहत सभी पात्र हैंकिसानपरिवार (पति, पत्नी और उनके 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे) रु. 2000/- प्रति किस्त प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में। लाभ के रूप में 6000/- का भुगतान किया जा रहा है। कृषि योग्य क्षेत्र धारक,किनारायोजना के लिए खातों को आधार से लिंक किया गया और ईकेवाईसी की गईकिसानपरिवार पी. एम। किसान योजना के लाभ के पात्र हैं।

केंद्र सरकार के निर्देश

राज्य भूमि रिकॉर्ड (आरओआर के अनुसार) के अनुसार भूमि विवरण अद्यतन नहीं किया गया है।किनाराचूंकि अभी भी योजना के लाभ के लिए खती आधार और ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को शामिल करने की गुंजाइश है, इसलिए 6 दिसंबर, 2023 से 15 जनवरी, 2024 तक ग्राम स्तर पर 45 दिनों का एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार के निर्देश. तदनुसार, डॉ. कृषि आयुक्त प्रवीण गेदाम ने राजस्व, ग्रामीण विकास और कृषि विभागों के समन्वय से पी. एम। किसान योजना में शामिल करने के लिए इस विशेष अभियान को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने का निर्देश दिया गया है.

Agrostarnews

बैंक ऑफ बड़ौदा में बेटी के लिए सिर्फ 250 रुपये में खोलें ये खास खाता, रोजाना 35 रुपये जोड़कर पाएं 5 लाख

लाभार्थी स्व-नामांकन और ईकेवाईसी के लिए राज्य के सभी सामान्य सुविधा केंद्र (सीएससी) और आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। Pm kisan.gov.in kyc

इन लाभार्थी को मिलेगा लाभ

पी.एम. केंद्र सरकार किसान योजना के लाभ के लिए अनिवार्य शर्तों को पूरा करने वाले लाभार्थियों को ही योजना का लाभ दे रही है। इसलिए, जिन लाभार्थियों ने भूमि रिकॉर्ड रिकॉर्ड (आरओआर), आधार संलग्न बैंक खातों और ई-केवाईसी के अनुसार भूमि विवरण अपडेट नहीं किया है, उन्हें उक्त मामलों को पूरा करना चाहिए।

Agrostarnews

PM किसान योजनेचे मिळणार 9000 रुपये, केंद्रीय बजेट

इसमें जिन लाभार्थियों का भूमि रिकार्ड रिकार्ड अपडेट नहीं है (Land Seding-No) वे संबंधित तलाठी/तहसील कार्यालय से संपर्क करें। इसी प्रकार, ईकेवाईसी और बैंक खाता आधार लिंकिंग क्रमशः निकटतम सामान्य सुविधा केंद्र (सीएससी) और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के माध्यम से की जानी चाहिए। आवश्यकता को पूरा करने के लिए ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारी/कृषि सहायक की भी मदद लें।

Pm kisan.gov.in kyc पी। एम। केंद्र सरकार किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ जनवरी महीने में बांटने की योजना बना रही है. योजना के लिए पंजीकरण, ई-केवाईसी, बैंक खातों को आधार नंबर से जोड़ना योजना की 16वीं किस्त के वितरण से पहले किसानों को स्वयं पूरा करना होगा।

Agrostarnews

PM किसान योजना की घट सकती है लाभार्थियों की संख्या

इसलिए प. एम। राज्य के सभी किसानों से अपील की जा रही है कि वे किसान योजना के मानदंडों का पालन करें और योजना के लाभ के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करें। अधिक जानकारी के लिए निकटतम कृषि सहायक/कृषि पर्यवेक्षक/मंडल कृषि अधिकारी/तालुका कृषि अधिकारी से संपर्क करें। Pm kisan.gov.in kyc

कब आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त?

नवंबर के महीने में पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आ चुकी है। प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने झारखंड से 15वीं किस्त जारी की थी। अब किसानों को सम्मान निधि की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इसकी तारीख को लेकर भी जानकारी सामने आई है। माना जा रहा है कि फरवरी से मार्च के बीच किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त आ जाएगी। फिलहाल, कोई ऑफिशियल डेट नहीं पता लगी है।

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (PM Kisan Yojana Registration)

स्टेप-1pmkisan.gov.in पर Login करें स्टेप-2 ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर क्लिक करें स्टेप-3 न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें स्टेप-4 Rural और Urban फार्मर का विकल्प चुनें स्टेप-5 आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें स्टेप-6 अपना राज्य सेलेक्ट करें स्टेप-7 आपको ‘Get OTP’ पर क्लिक करना है Pm kisan gov in kyc

स्टेप-8 मोबाइल नंबर आए OTP को दर्ज करें स्टेप-9 प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर सेलेक्ट करें स्टेप-10 बैंक अकाउंट और दूसरी जानकारी बताएं स्टेप-11 आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करना है स्टेप-12 मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालकर सब्मिट करें स्टेप-13 अपने खेत से जुड़ी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट अपलोड करें स्टेप-14 सेव बटन पर क्लिक करें स्टेप-15 रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने की जानकारी मैसेज से pm kisan gov in kyc

Agrostarnews

प्रधानमंत्री विकलांग लोन योजना, विकलांगों को रोजगार करने के लिए 5 लाख से 25 लाख तक का लोन

पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य (Pm kisan gov in kyc)

जिन भी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना है, उनको अपने बैंक अकाउंट की ई-केवाईसी जरूर करवानी होगी। इसी के साथ बैंक अकाउंट को एनपीसीआई से लिंक भी करवाना होगा। इसी के बाद किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये की राशि जाएगी। इसके लिए 30 दिसंबर की तारीख तय की गई है। इस तारीख तक किसान ई-केवाईसी और एनपीसीआई लिंकेज जरूर करवा लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!