Pavitra Portal पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे‌ करें?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

What is Pavitra Portal in Hindi :– शिक्षण के पेशे को किसी भी समाज में बहुत अधिक प्रतिष्ठित पेशे में से एक माना जाता है। देश भर में हर राज्य में हजारों युवा पदों के सापेक्ष भर्ती के लिए आवेदन करते (Changes and improvements made in Pavitra Portal) हैं। कई राज्यों में आवेदन करने की यह सुविधा अभी भी आफलाइन ही है, यानी कि छा़त्रों को खुदसे फार्म भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कराना होता है, लेकिन कई जगह भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन की सुविधा को आनलाइन मोड पर कर दिया गया है।

पवित्रा पोर्टल नामक इस सेवा को महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2 जुलाई 2018 में शुरु किया गया था। इस पोर्टल को शिक्षक भर्ती के लिए एक जारी किया (How to register on Pavitra Portal) है। इस पोर्टल का नाम पवित्रा पोर्टल महाराष्ट्र (Pavitra Portal Maharashtra) रखा गया हैं जो अभ्यार्थी महाराष्ट्र में शिक्षक‌ भर्ती का पेपर देना चाहते हैं उन सभी को इस पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य हैं व इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही अभ्यार्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को रखा गया हैं।

Agrostarnews

प्रधानमंत्री मुद्रा {लोन} योजना ऑनलाइन आवेदन?

महाराष्ट्र सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए इस रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया हैं जिसका अर्थ हैं की अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको पवित्रा पोर्टल लॉग इन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरुरी (Benefits of Pavitra Portal) हैं। इसके बाद ही आप अध्यापक के लिए आवेदन कर पाएंगे।

पवित्रा पोर्टल क्या है? (What is Pavitra Portal in Hindi)

महाराष्ट्र सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में प्रगट शैक्षिक महाराष्ट्र अभियान में शत प्रतिशत सफलता दर प्राप्त करना है। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए विभाग बुनियादी ढांचे के विकास और अच्छी तरह से योग्य शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। इस शिक्षा उन्नयन व्यवस्था में पवित्र पोर्टल की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम पहले ही सरल और शालार्थ डेटाबेस पोर्टल्स की सफलता दर देख चुके हैं। अब, राज्य में शिक्षकों का सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए, पवित्रा लॉन्च किया है।Pavitra Portal

पूरी तरह से ऑनलाइन होने का कदम कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि सरकार ने इसी तरह के विचार में दखल देने के बाद पहले ही सफलता का स्वाद चख लिया था जब उसने सीखने की उपलब्धि के लिए व्यवस्थित प्रशासनिक सुधार (सरल) शुरू किया था, जो एक स्कूल के हर विवरण जैसे कि उसके छात्रों, शिक्षण और को बचाता है। डेटाबेस के साथ गैर-शिक्षण कर्मचारी भी विद्यार्थियों की उपस्थिति रिकॉर्ड को कवर करते हैं। सरकार अब पवित्रा के साथ अपनी सफलता को दोहराना चाहती है।

पवित्रा पोर्टल में किये गये परिवर्तन और सुधार (Changes and improvements made in Pavitra Portal in Hindi)

प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती में पूर्व में हुई गड़बड़ी से बचने के लिए एक बार फिर पवित्र पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की भर्ती में नए सुधार किए गए हैं। इससे पहले, एक उम्मीदवार के पास एप्टीट्यूड और इंटेलिजेंस टेस्ट में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए अधिकतम पांच मौके थे। इसके साथ ही अब इसमें नए नियम जोड़े गए हैं।

Agrostarnews

12वीं पास के लिए हरियाणा में कॉन्स्टेबल की नौकरी का मौका, 6000 वैकेंसी के लिए फ्री में करें आवेदन

  • अभ्यर्थी को प्रत्येक बार शिक्षक योग्यता एवं बुद्धि परीक्षण में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।
  • नई परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार की पिछली परीक्षा में प्राप्त अंकों पर नए सिरे से पदोन्नति के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
  • शिक्षक भर्ती के पद के लिए प्रबंधन द्वारा प्रकाशित विज्ञापन की तिथि के अनुसार उम्मीदवार की आयु पर विचार किया जाएगा।
  • साथ ही वर्ष 2022 में होने वाली शिक्षक अभिक्षमता एवं बुद्धि परीक्षण के आधार पर पदोन्नति हेतु अभ्यर्थी की आयु में कोरोना की पृष्ठभूमि में दो वर्ष की छूट दी गई है।
  • शिक्षक योग्यता और बुद्धि परीक्षण में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यता होनी चाहिए।
  • टीचर एप्टीट्यूड और इंटेलिजेंस टेस्ट के लिए उम्मीदवारों द्वारा चुना गया माध्यमिक केवल उस परीक्षा में शामिल होगा।
  • शिक्षक अभिक्षमता एवं बुद्धि परीक्षण के उपरान्त पद भर्ती हेतु आवश्यकतानुसार तीन माह में एक बार प्रबंधन द्वारा पोर्टल पर विज्ञापन लिये जायेंगे।
  • उसमें उस अवधि में प्राप्त विज्ञापन हेतु पात्र अभ्यर्थियों से संयुक्त वरीयता क्रम लेकर संस्तुत पात्र अभ्यर्थियों की प्रबंधनवार सूची प्रकाशित की जायेगी।
  • चूँकि विज्ञापन विभिन्न चरणों में आएगा, एक बार किसी उम्मीदवार की चयन के लिए सिफारिश की जाती है, तो ऐसा उम्मीदवार चयन के लिए पात्र रहेगा यदि वह नए विज्ञापन के अनुसार फिर से आवेदन करता है।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे‌ करें (How to register on Pavitra Portal in Hindi)

अगर आप पवित्रा पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी कुछ इस प्रकार से है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी।

  • सबसे पहले आपको https://edustaff.maharashtra.gov.in/ इस साईट पर विजिट करना होगा।
  • अब यहाँ आपको स्क्रीन के लेफ्ट साइड में पवित्रा का एक लिंक मिलेगा उसमें आपको प्लस आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • प्लस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको एप्लिकेंट पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी, इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का आप्शन आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेलेक्ट रोल पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा आप उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकरी को बिल्कुल सही सही भर लें व एक यूजरनेम और स्ट्रोंग पासवर्ड बना लें व फॉर्म को सबमिट कर दें।
Agrostarnews

मुर्गी पालन के लिए मिलेगा ₹9 लाख तक का लोन

  • अब फॉर्म में आपके द्वारा डाले गये मोबाइल नंबर या ईमेलl पर एक ओटीपी आयेगा उसको यहाँ ओटीपी के बॉक्स में डालें।
  • अब आपको लॉग इन में जाकर उसमें यूज़रनेम व अपने पासवर्ड को डाल कर लॉग इन कर लें।
  • अब आपको एप्लिकेंट डिटेल्स में जा कर पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी को अच्छे से व सही सही भर देना है।
  • अब आपको एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस पर क्लिक करना होगा व उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भर लेना है।
  • अब इसमें आपको टीईटी एग्जाम डिटेल्स को भरने के लिए कहा जायेगा, उसमे आपको देखने को मिलेंगे। एक स्टेट टीइटी और दूसरा आप्शन सेंट्रल टीईटी का होगा। उसमे आप जो परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं उसपर क्लिक कर लें।
  • अब आपको क्वालिफिकेशन डिटेल्स का आप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर लेना है व यहाँ पर भी आपको दो आप्शन दिखाई देंगे, पहला अकादमिक क्वालिफिकेशन और दूसरा प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन का यहाँ पर आपको एक- एक कर के दोनों आप्शन पर जाना हैं और पूछी गयी सभी जानकारी को सही सही भरना है।
  • अब सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको सेल्फ सर्टिफिकेशन का आप्शन मिलेगा जिसको आपको भर लेना है।
  • अब आप सारी डिटेल्स को एक बार सही से देखने के बाद आप प्रमाणित पर क्लिक करें और आप उसकी प्रिंट आउट निकाल‌ कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से पवित्रा पोर्टल में घर बैठे आवेदन कर सकते हैं व आवेदन करते वक्त डिटेल्स का मुख्य रुप से ध्यान रखें व जो जानकारी आप भर रहे हैं वो सब सही सही भरे ताकि बादमे आपको कोई परेशानी या दिक्कत का सामना न करना पड़े।

पवित्र पोर्टल के लाभ (Benefits of Pavitra Portal in Hindi)

यह पोर्टल कई प्रकार से सभी लोगों के लिए एक उपयोगी पोर्टल है। अब जब भी शिक्षक भर्ती आएँगी तो आप इस पोर्टल के द्वारा आवेदन कर सकते हैं। बस आपके पास पवित्र पोर्टल का अकाउंट होना बहुत जरुरी है तभी आप शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

Agrostarnews

बैंक ऑफ महाराष्ट्र से मिलेगा 20 लाख का पर्सनल लोन 7 साल के लीये…

पवित्रा पोर्टल के लांच होने के पहले महाराष्ट्र में भर्ती ऑफलाइन होती थी। तो आवेदन से संबंधित सभी प्रक्रिया को करने में काफी समय लग जाता था और इसके विज्ञापन आदि भी समाचार पत्रों के माध्यम से दिए जाते है पर इस प्रक्रिया को आसान करने के लिए इसको ऑनलाइन कर दिया गया है ताकि इससे सम्ब्नधित कार्य आसानी से व सुरक्षित तरीके से हो सके।

इससे अब आवेदन करना भी बहुत आसान हो गया है क्योंकि आपको अब बार बार आवेदन करने पर उसमे आपकी सभी जानकारी बार बार भरने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे आपके समय की बचत होती है और इसके साथ ही आप फॉर्म में होने वाली त्रुटियों से भी बच जाते हैं।

पवित्रा पोर्टल कोरोना महामारी के बीच बना सहायक (Pavitra Portal became helpful in the midst of the Corona epidemic in Hindi)

शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों को कोरोना महामारी के समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता। लेकिन शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के कारण उनके लिए भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना काफी सुविधाजनक रहा।

Agrostarnews

अब CIBIL Score नहीं होगा खराब, RBI ने बनाए नए नियम

आवेदन करने वाले को इसके लिए अपने घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। यह तो आप जानते ही हैं कि महाराष्ट्र में भी कोरोना के दौरान बच्चों के स्कूल बंद किये गए थे। ऑफलाइन पढ़ाई की जगह ऑनलाइन पढ़ाई को महत्वता दी गई।

इसी वजह से बाइजूस, वेदांतु जैसे कई ऑनलाइन पढ़ाई कराने वाले अप्प चलन में आ गए। रजिस्ट्रेशन के माध्यम से बच्चे इन एप के जरिए ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई एवं कोचिंग कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!