Online birth certificate kaise nikale
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Online birth certificate kaise nikale दोस्तों आप भी भारत की किसी भी राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए या आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप किसी भी राज्य का अपना या किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र कैसे बना पाएंगे और हम इस आर्टिकल में आपको बहुत ही सुलभ तरीका बताएंगे जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा आवश्यक दस्तावेज है। जिसका उपयोग हमें किसी भी परिस्थिति में पड़ सकता है जैसे सरकारी कामों में गैर सरकारी कामों में स्कॉलरशिप लेने के लिए इंटरव्यू में राशन कार्ड बनवाने के लिए वोटर आईडी बनवाने में आधार कार्ड बनवाने में अथवा विवाह प्रमाण पत्र बनवाने में या किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।

Online birth certificate kaise nikale

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए यहा क्लिक करे

Online birth certificate kaise nikale: Overview 

लेकिन कुछ ही समय में अगर आपको जन्म प्रमाण पत्र एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है तो आपको इसका एक चिंता सताए लगता है कि आखिर चंद दिनों में किस प्रकार आप जन्म प्रमाण पत्र को ले सकें तो हम इस आर्टिकल में आपकी इस समस्या को पूरी तरह से दूर करेंगे और बताएंगे कि आप किस प्रकार मात्र 10 मिनट में अपना जन्म प्रमाण पत्र या मृत्यु प्रमाण पत्र आसानी से बना पाएंगे।

Birth Certificate of Any State : Highlights

इससे पहले आपको जन्म प्रमाण पत्र या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ब्लॉक में जाना पड़ता था या अपने वार्ड में मुखिया के सहारे उसका आवेदन करवाना पड़ता था। लेकिन 1 अक्टूबर 2023 को The union of ministry of India ने कहा कि 1 अक्टूबर 2023 से अब जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र आपका प्राइमरी डॉक्यूमेंट होगा।

Agrostarnews

कमी व्याजदरांवर वैयक्तिक कर्ज कसे मिळवायचे? ‘या’ 5 टिप्स करा फॉलो

इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप भी किसी प्रकार घर बैठे मात्र 10 मिनट में अपना जन्म प्रमाण पत्र किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक एवं ध्यान पूर्वक पड़े हम आपको इस आर्टिकल के सहारे बेहतर से बेहतर जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

How to apply for birth certificate for any state

  • किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। Online birth certificate kaise nikale
  • अब आपके इसके कॉर्नर में 3 डॉट का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • 3 dot पर क्लिक करने के बाद आपको SERVICES वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सर्च वाले ऑप्शन में Birth Certificate टाइप कर कर सर्च करना है।
Agrostarnews

Aadhaar नव्हे हा पुरावा महत्वाचा, नविन नियम लागू…

  • अब आपके सामने सभी राज्य एवं उनके जिले का प्रमाण पत्र बनाने का लिंक आपके सामने दिखेगा। जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना। (जैसे कि मैं बिहार से हूं तो मैं बिहार का चयन करता हूं)।
  • अब यहां पर आपको Application Form का चयन करना है।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • अब आप अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए मांगे गए आवश्यक जानकारी को इसमें ध्यानपूर्वक भर दें और प्रोसीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। Online birth certificate kaise nikale
  • अब आपसे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज मांगे जाएंगे जिससे आपको एक-एक कर अपलोड करना है।

अतः इस प्रकार आप अपना किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र आसानी से बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!