Milk business ideas
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Milk business ideas डेयरी के बिजनेस ने आज के समय में लाखों लोगों को रोजगार दिया है. लोग इसकी मदद से ना सिर्फ पैसा कमा रहे हैं, बल्कि अपने सपने भी पूरे कर रहे हैं. अगर आप भी तेजी से उभरती इस डेयरी इंडस्ट्री में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो जान लीजिए कि छोटे लेवल पर किन मशीनों के साथ एंट्री कर सकते हैं.

Milk business ideas दूध उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का नंबर-1 देश है. राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य इस मामले में टॉप पर हैं. इन राज्यों में औसतन प्रति वर्ष 1.5 करोड़ टन मिल्क का उत्पादन होता है. इसके लिए इन राज्यों में छोटी-बड़ी कई कंपनियां काम करती हैं.

डेयरी में दूध निकालने से लेकर उसे पैक करके मार्केट में सप्लाई करने के बीच कई अलग-अलग मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. Milk business ideas अगर आप भी इस तेजी से बढ़ती डेयरी इंडस्ट्री में बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि किन मशीनों का इस्तेमाल कर आप दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Agrostarnews

डेअरी फार्म उघडण्यासाठी 25 टक्के सबसिडी, ऑनलाईन अर्ज सुरू…

जरूरी नहीं आप डेयरी फार्म खोलें, जहां आप गाय पालकर उनका दूध निकालने का काम करें. दूध के बिजनेस के लिए आप उसका कलेक्शन सेंटर खोल सकते हैं या प्रोसेसिंग करके उसे पैकेजिंग में बेच सकते हैं. इन मशीनों की मदद से आप कम लागत में अपने दूध के बिजनेस से प्रॉफिट को कई गुना बढ़ा सकते हैं. यानी ये मशीनें दूध की धारा बहाने के साथ-साथ आपके घर में पैसों का अंबार भी लगा देंगी.

ये 4 मशीनें आएंगी प्रॉफिट बढ़ाने के काम Milk business ideas

1. मिल्क प्रोसेसिंग मशीन: 

ये मशीनें दूध, पनीर, घी, क्रीम इत्यादि जैसे अलग-अलग प्रोडक्ट तैयार करने में यूज होती हैं. इसकी मदद से आप बेस्ट क्वालिटी के दूध से बने हुए प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं. अगर आपका बजट लाखों में नहीं है तो आपको छोटी मशीन लेने पर विचार करना चाहिए. इंडियामार्ट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक अगर आप 80 लीटर प्रति घंटे दूध प्रोसेसिंग करने की क्षमता वाली छोटी मशीन खरीदते हैं तो आपको बस 40-50 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे.

Milk business ideas

बडी लोन एप्लीकेशन द्वारे मिळवा घरबसल्या जलद कर्ज 

2. मिल्क कूलर मशीन: 

ये मशीनें दूध को ठंडा करने और स्टोर करने में इस्तेमाल की जाती है. यह उसकी ताजगी बनाए रखने और शेल्फ लाइफ बढ़ाने में भी मदद करती हैं. 250 लीटर से 10 हजार लीटर दूध को ठंडा करने की क्षमता वाली मशीन खरीदते हैं तो उसके लिए आपको 70-80 हजार रुपये के बीच खर्च करना पड़ सकता है. Milk business ideas

3. दूध बॉटलिंग मशीन: 

यदि आप बोतलों या पैकेटों में दूध बेचने की योजना बना रहे हैं, तो रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन के लिए दूध की बोतलों की पैकेजिंग और सीलिंग के लिए एक बॉटलिंग मशीन की जरूरत पड़ती है. आजकल बाजार में जो आप अलग-अलग ब्रांड के दूध देख रहे हैं. उसमें से कुछ इसी मशीन से तैयार किए जाते हैं. हालांकि, बड़ी कंपनियां अलग तरह की मशीन इस्तेमाल करती हैं. बता दें कि यह मशीन थोड़ी महंगी आती है. इसकी कीमत करीब 1-2 लाख रुपये है.

Agrostarnews

कैसे मिलता है एजुकेशन लोन? क्या होते हैं इसके फायदे? जानिए सब कुछ

4. कर्ड मेकिंग मशीन: 

आज के समय में मार्केट में दूध के साथ उससे बने प्रोडक्ट की भी काफी डिमांड रहती है. इनमें से टॉप लिस्ट में हमेशा दही शामिल होता है. अगर आप दही बनाने वाली मशीन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन हो सकता है. इंडिया मार्ट पर इसकी साइज और क्षमता के हिसाब से अलग-अलग दाम है. अगर आप चाहे तो छोटी मशीन के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कीमत की बात करें तो यह मशीन 30 हजार से लेकर 1 लाख रुपये के बीच में मिल जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!