Mahila samman bachat patra
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahila samman bachat patra महिलाओं को मिलेगा 1000 हजार रुपए से लेकर 1500 तक हर महीना सरकार देने जा रही है, चाहे वह महिलाएं किसी भी घर की हो चाहे वह गरीब हो मिडिल क्लास फैमिली से हो चाहे अमीर हो उससे कोई मतलब नहीं है इसके लिए कुछ कंडीशन बनाए गए हैं उस कंडीशन के दायरे में आते हैं आप फॉलो करते हैं तो 1 हजार रुपए से लेकर ₹1500 तक हर महीने सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

यह योजना देश के कई स्टेट में लागू हो चुकी है कई राज्यों में लागू हो चुकी है। यह जरूरी नहीं की पार्टिकुलर सिर्फ दिल्ली के लिए है या फिर हिमाचल के लिए है या फिर किसी और स्टेट के लिए यह कई राज्यों में लागू हो चुकी है। और कई कौन-कौन राज्य में भी चल रहा है उसके बारे में और किस राज्य में आगे चलकर लागू होगा यहां जानिए पूरी जानकारी।

Mahila samman bachat patra

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

योग्यता

  • महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए चाहे वह अधिकतम कितनी भी उम्र की हो इससे कोई मतलब नहीं है लेकिन कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए। Mahila samman bachat patra
  • अब 18 वर्ष से उम्र की जितनी भी महिलाएं वह आवेदन कर सकती।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ₹1000 हर महीना हर महिला को दिया जाएगा।
  • चाहे वह महिला कोई भी काम कर रही है, जॉब कर रही है, पढ़ाई कर रही है, उससे कोई मतलब नहीं है दिया जाएगा।
  • और महिला सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए कोई सरकारी संस्था में काम करते हुए नहीं होना चाहिए।
  • और जो इनकम टैक्स नहीं भर रही है उनको मिलेगा इसके अलावा किसी प्रकार का कोई सरकारी पेंशन का स्कीम का लाभ नहीं लेती हो।

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना

  • हिमाचल प्रदेश में ₹1500 दिया जाता है हर महीने 1500 देने का ऐलान किया गया और लागू भी हो गया हैं।
  • मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना तो हिमाचल प्रदेश में ₹1500 महीने इस बजट में पास किया गया है 2024-25 में।
  • इसके लिए भी सेम कंडीशन है कि 18 वर्ष उम्र होना चाहिए कम से कम और इसके अलावा सरकारी नौकरी में नहीं रहना चाहिए। Mahila samman bachat patra
  • सरकारी संस्था में कहीं काम करते हुए नहीं होना चाहिए या फिर इनकम टैक्स नहीं भर्ती हो खुद से तो उसको इस योजना का लाभ मिलेगा।

महिलाओं को बिना गारंटी मिलेंगे तीन लाख रुपये, योजना में सब्सिडी भी देती है सरकार

महिलाओं को आर्थिक सहायता देने हेतु Mahila samman bachat patra

गृह लक्ष्मी योजना के तहत कर्नाटक सरकार हर महीने ₹2000 देने का प्रधान लागू करी है। जिसका काम चल रहा है बहुत जल्द वहां भी स्टार्ट हो जाएगा ₹2000 हर महीने महिलाओं को मिलना स्टार्ट हो जाएगा।

मध्य प्रदेश की बात करें तो लाडली बहन नाम से यह योजना चल रहा है और वहां ₹1250 हर महीने हर महिलाओं को दिया जाता है। जो 18 वर्ष से ऊपर की हो और लगभग ये 10 सालों से ही योजना मध्य प्रदेश में चल रहा है रेगुलर 1250 हर महिलाओं को दिया जाता है।

छत्तीसगढ़ में इस योजना का नाम है महतारी वन्दन तो महतारी बंधन योजना के नाम से वहां पर चल रहा है। और हर महिलाओं को वहां भी हजार रुपए महीना दिया जाता है।
तमिलनाडु में भी इस योजना के तहत हजार रुपया हर महिलाओं को दिया जाता है। पश्चिम बंगाल में इस योजना का नाम है लक्ष्मी भंडार योजना वहां भी हर महिलाओं को 1000 रुपए महीना दिया जाता है।

इन सभी स्टेट में महिलाओं को यह रकम दिया जाता है चाहे वह विधवा हो या ना हो वृद्धि हो या ना हो सिर्फ उम्र 18 वर्ष होना चाहिए महिला होना चाहिए उसको दिया जाता है। Mahila samman bachat patra

इन सभी स्टेट में से किसी भी स्टेट के आप रहने वाले तो इस योजना का लाभ आप उठा सकते हैं। आपके आसपास गांव समाज आपके घर में अगर महिलाएं हैं तो उसको आप लाभ दिलवा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करणे के लीये यहा क्लिक करे

यहां से करें आवेदन

  • अगर इस योजना का आपके स्टेट में योजना चल रहा है आपको जानकारी नहीं है तो आप इसकी जानकारी अपने प्रधान से कर सकते हैं। Mahila samman bachat patra
  • आपके गांव में जो प्रधान होते हैं जिसे मुखिया कहा जाता है उनसे कर सकते हैं।
  • अपने सरपंच से इसकी जानकारी ले सकते हैं अब अपने आंगनबाड़ी केंद्र से इसकी जानकारी ले सकते हैं।
  • और सबसे बड़ी बात किसका मूल्य जानकारी लेना है तो कोई CSC सेंटर पर आप चले जाए।
  • या फिर नागरिक सुविधा केंद्र पर चले जाए, साइबर कैफे पर चले जाए, कंप्यूटर से कम होता है तो वहां सेंटर पर आप चले जाएंगे तो वहां वह सारा बता देगा आपको की कैसे फॉर्म भरना है।
Mahila samman bachat patra क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर

डिक्लेरेशन फॉर्म भरना पड़ेगा मतलब भरा जाएगा कि आप किसी दूसरा योजना का लाभ नहीं कोई भी सरकारी योजना का पेंशन के रूप में लाभ नहीं ले रही है।

ऐसे बाकी सरकारी योजना का लाभ मिलेगा लेकिन पहले से अगर कोई पेंशन मिलता है सरकार तो फिर इस पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

तो यह डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होता है उसके बाद आसान नहीं सर ये फॉर्म फिल अप ऑनलाइन होता है और आपके अकाउंट पर पैसा आने लगता है। Mahila samman bachat patra

देश कि महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना, ऑनलाइन आवेदन शुरू…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!