Lpg gas meter महिला दिवस पर पीएम मोदी ने दिया गिफ्ट, LPG सिलेंडर का दाम 100 रुपये घटा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lpg gas meter आज (8 मार्च) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इसी दिन की पृष्ठभूमि में मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले से आम महिलाओं को राहत मिली है. मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी है। पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी। इससे सरकार पर 12000 करोड़ का बोझ पड़ेगा. प्रत्येक कनेक्शन पर एक वर्ष में 12 सब्सिडीयुक्त सिलेंडर उपलब्ध कराये जायेंगे।

मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती रहेगी। Lpg gas meter प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में अनुदान अवधि एक साल बढ़ाने का फैसला किया गया है.

लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी योजना को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया है। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस सब्सिडी से सरकार पर 12 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. उन्होंने यह भी बताया कि पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर साल 12 सिलेंडर दिए जाएंगे.

Agrostarnews

महिलाओं के लिए सब्सिडी पर सोलर आटा चक्की खरीदने का सुनहरा मौका! जानिए कैसे उठाएं लाभ

इस बीच मोदी सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए 29 अगस्त 2023 को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया था. यह 31 मार्च 2024 तक वैध था. हालांकि, लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा, जिसके बाद देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. Lpg gas meter ऐसे में सरकार के लिए इस योजना की अवधि बढ़ाना मुश्किल होता. ऐसे में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक में सिलेंडर पर सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

लाभार्थियों को कितने रुपये में मिलता है सिलेंडर?

एक सामान्य उपभोक्ता को एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए 903 रुपये चुकाने पड़ते हैं। 1100 रुपए का घरेलू एलपीजी सिलेंडर 903 रुपए में मिल रहा है। जबकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सरकार कुल 300 रुपये की सब्सिडी देती है. यानी पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर के लिए सिर्फ 603 रुपये चुकाने होंगे.

Agrostarnews

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

इस बीच, कैबिनेट की बैठक में 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने की योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी गई। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान के साथ, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। Lpg gas meter

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!