loan app without credit score पर्सनल लोन धारकों को बड़ा झटका, RBI ने जारी किए नए नियम!
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

loan app without credit score पर्सनल लोन लेने वालों के लिए जरूरी खबर है। आरबीआई ने इस संबंध में कुछ नियम जारी किए हैं. ऐसे में पर्सनल लोन लेने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

पिछले महीने क्रेडिट पॉलिसी पेश करते हुए आरबीआई ने देश में बढ़ते पर्सनल लोन पर चिंता जताई थी और बैंकों से इसे अपने स्तर पर लाने की कोशिश करने को कहा था।

Agrostarnews

सिबिल डिफॉल्टर हैं तो घबराएं नहीं, ऐसे ठीक करें क्रेडिट स्कोर और फिर से कर सकते है लोन के अप्लाई

loan app without credit score लेकिन ऐसा लगता है कि बैंक ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं और अब आरबीआई ने गुरुवार को कुछ कदम उठाए हैं जिससे अब बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को व्यक्तिगत ऋण के लिए अधिक राशि समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

उन पर यह नियम लागू नहीं होगा

आवास, शिक्षा और ऑटो क्षेत्रों के लिए ऋण और सोने और आभूषणों के लिए व्यक्तिगत ऋण लागू नहीं होंगे। इसका एक परिणाम यह भी हो सकता है कि पर्सनल लोन की ब्याज दरें अब बढ़ सकती हैं और ग्राहकों को हर महीने अधिक भुगतान करना होगा। आरबीआई के इस कदम से बैंकिंग क्षेत्र में बिना किसी विशेष सुरक्षा के पर्सनल लोन देने की प्रथा पर लगाम लग सकती है।

क्या है नया नियम?

आरबीआई के नए निर्देश में सभी वाणिज्यिक बैंकों से कहा गया है कि सोने और आभूषणों द्वारा सुरक्षित आवासीय, शिक्षा और ऑटो ऋण के अलावा अन्य सभी व्यक्तिगत ऋणों के लिए जोखिम समायोजन स्तर को 100 प्रतिशत से बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया गया है। वर्तमान में, बैंकों को उपरोक्त श्रेणी में ऋण के लिए अपने बहीखातों का 100 प्रतिशत समायोजन करना पड़ता है। ऐसा लोन से जुड़े जोखिम को ध्यान में रखते हुए किया जाता है. loan app without credit score

Agrostarnews

RBI ने जारी किए नए नियम!

व्यक्तिगत ऋण के लिए आमतौर पर ग्राहक से किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। हाल ही में इसमें हुई बढ़ोतरी से केंद्रीय बैंक चिंतित है. आरबीआई द्वारा यह भी बताया गया है कि एनबीएफसी बिना किसी गारंटी के व्यक्तिगत ऋण वितरित कर रहे हैं। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अब नए निर्देश जारी किए गए हैं. एनबीएफसी के बारे में कहा जा रहा है कि उनके द्वारा बांटे जाने वाले लोन के लिए रकम 100 फीसदी से बढ़ाकर 125 फीसदी कर दी गई है.

Agrostarnews

भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन, अच्छी है मंथली सैलरी 

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त 2023 में भारत में वाणिज्यिक बैंकों का कुल व्यक्तिगत ऋण 47.40 लाख करोड़ रुपये था। loan app without credit score जबकि अगस्त 2022 में यह रकम 36.47 लाख करोड़ रुपये थी. सावधि जमा योजनाओं, शेयरों या अन्य निवेश साधनों पर ऋण में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसी तरह क्रेडिट कार्ड के जरिये लिये जाने वाले कर्ज की मात्रा में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!