Jupiter edge rupay credit card
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jupiter edge rupay credit card इस बात में कोई शक नहीं कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने डिजिटल पेमेंट को काफी आसान बना दिया है। यूपीआई से आप रियल टाइम में एक दूसरे के खाते में पैसे भेज पाते हैं। भारत में, यूपीआई से सितंबर 2023 में सात अरब से अधिक ट्रांजैक्शन हुआ था।

इसी को देखते हुए देश में क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई की सुविधा को शुरू किया गया है हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) वाले ग्राहकों के लिए है। अगर आपके पास रुपे क्रेडिट कार्ड है तो आप किसी भी यूपीआई सपोर्टिंग ऐप में अपने क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सीधा क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।Jupiter edge rupay credit card

Jupiter edge rupay credit card

अब Google Pay पर मिलेगा Loan, जानें- किसे और कितना मिलेगा कर्ज…?

हर सिक्के के दो पहलू की तरह ही क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने के अपने कुछ फायदे और नुकसान है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

क्या है यूपीआई से लिंक करने के फायदे

यूजर्स को मिलती है बढ़ी हुई सुविधा:

यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड को लिंक करने से छोटे लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की सुविधा बढ़ जाती है Jupiter edge rupay credit card।

अगर क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर देते हैं तो यह यूपीआई स्वीकार करने वाले किसी भी लेनदेन के लिए लागू हो जाता है।

Agrostarnews

लय भारी ! Google देतेय 15 हजारांचं कर्ज; 111 रुपयांनी करा परतफेड

मिलते हैं रिवार्ड्स:

यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड को जोड़ने से यूजर्स सभी लेनदेन पर रिवार्ड पा सकते हैं, भले ही वो कितने भी अमाउंट का पेमेंट करें। इन रिवार्ड में आपको कैशबैक, प्वाइंट और वाउचर्स मिलते हैं।

क्रेडिट लिमिट:

क्रेडिट कार्ड आम तौर पर डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक क्रेडिट लिमिट के साथ आते हैं। इससे यूजर को अधिक महत्वपूर्ण खरीदारी कर सकते हैं।

क्या है यूपीआई से लिंक करने के नुकसान?

अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति:

क्रेडिट कार्ड को यूपीआई के साथ जोड़ने से अधिक खर्च करने का जोखिम बढ़ सकता है। चूंकि यूपीआई का इस्तेमाल करना आसान है इसलिए यूजर्स कई बार अपनी लिमिट से अधिक खर्च कर देते हैं। एक क्लिक में पैसे भेजेने की आदत से यूजर्स इंपलसिव पर्चेज करते हैं।Jupiter edge rupay credit card

Agrostarnews

10 सेकेंड में मिल रहा है ₹15 लाख तक का पर्सनल लोन, बिना कागज के झंझट उठाएं फायदा

कर्ज के जाल में फंस सकते हैं:

कई क्रेडिट कार्ड में कैशबैक या ट्रैवल पॉइंट जैसे आकर्षक रिवार्ड स्कीम होते हैं, जो यूपीआई लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लालच देते हैं।

इस तरह एक यूजर अपने सीमा से अधिक खर्च कर देता है और बिल का भुगतान नहीं करने पर कर्ज के जाल में फंस जाता है क्योंकि अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं किया जाता तो यूजर को अधिक ब्याज के साथ बिल चुकाना पड़ता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!