Jan dhan yojana bank account बँक अकाउंट में पैसे न होणे पर भी मिलेंगे 10,000 रुपये, पीएम जनधन योजना में मिलती है ये सुविधाएं
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jan dhan yojana bank account प्रधानमंत्री ने देश के सभी लोगों को बैंकिंग से जुड़ने के लिए पीएम जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) शुरू किया है। इस स्कीम में लोग जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें ग्राहकों को कई तरह की सुविधा मिलती है। चलिए जानते हैं कि आप जनधन अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं और इसमें आपको क्या सुविधा मिलेगी।

बैंकिंग सिस्टम से सबकों लिंक करने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2017 में प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) शुरू किया था।Jan dhan yojana bank account

इस योजना के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन हो सकते हैं। इसमें कई बैंकिंग सर्विस भी मिलती है जैसे चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि। इसके अलावा ग्राहक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।

Agrostarnews

प्रधानमंत्री कुसुम पंम्प योजना के तहत किसानो को मिलेगि 90% सब्सिडी

ओवरड्राफ्ट सर्विस की वजह से अगर बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं है तब भी पैसे विड्रॉ किये जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है?

इसमें जीरो बैलेंस (Zero Balance Account) बैंक अकाउंट खोले जाते हैं। अगर बैंक अकाउंट में राशि नहीं होती है तो मिनिमम बैलेंस मैंटेन चार्ज नहीं लगता है। इस योजना में इंश्योरेंस का लाभ भी दिया जाता है। इस योजना ने करोड़ों देशवासियों को सेविंग्स अकाउंट, इंश्योरेसं और पेंशन जैसे कई लाभ देने में मदद की है।

जनधन अकाउंट कैसे ओपन करें?

अगर आप भी इस योजना में शामिल होना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर अपना जनधन अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) होना जरूरी है।Jan dhan yojana bank account

Agrostarnews

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार करेगी मदद, बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन

अकाउंट ओपन करने के लिए कम से कम 10 वर्ष की आयु होनी चाहिए। आप चाहें तो अपने पुराने सेविंग अकाउंट को भी जनधन में बदलवा सकते हैं।

जनधन अकाउंट में मिलती है ये सुविधा

  • इस स्कीम के तहत जो अकाउंट खुलवाते हैं उसमें रूपे एटीएम कार्ड (Rupay ATM Card), 2 लाख रुपए का एक्सीडेंट इंश्योरेंस, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और डिपॉजिट अमाउंट पर इंटरेस्ट मिलता है।
  • Jan dhan yojana bank account इसमें आपको 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • अकाउंट ओपन करने के तुरंत बाद 2000 रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • इस अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।
  • जनधन अकाउंट किसी भी बैंक में ओपन किया जा सकता है।
Agrostarnews

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स, जानें कैसे करें अप्लाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!