Ibf hot and cold ac
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ibf hot and cold ac देश में इन दिनों मानसून चल रहा है। वही मध्य भारत में आज भी गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में लोग घर से ऑफिस तक AC की हवा लेना काफी पसंद करते हैं।

गर्मी से बचने और टेंपरेचर को कम रखने के लिए AC रोजमर्रा की जरूरत बन गई है। कई लोग तो बिना एसी के बिना एक पल भी नहीं रह पाते हैं।

लेकिन उनमें से बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि घंटों तक ऐसी में बिताना आपकी सेहत को गहरा नुकसान पहुंचा सकता है। एसी पर ज्यादा देर रहने से आपको इंफेक्शन और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे जो ऐसी की हवा से होता है।

आंखों में सूखापन (Dry Eyes)

एसी में ज्यादा समय गुजारने से सबसे पहली समस्या आपके आंखों को हो सकती है। एसी में रहने से आपकी आंखें सूख जाती हैं। आंखें सूखने से इसमें खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में जिन भी व्यक्ति को ड्राई आइ सिंड्रोम (Dry Eye Syndrome) है, उन्हें एसी में वक्त नहीं गुजारना चाहिए।

Ibf hot and cold ac

बहुत ही आसान है डिलीट हुए मैसेज पढ़ना, दूसरे एप की भी नहीं होगी जरूरत

पानी की कमी (Dehydration)

जहां एसी आप को गर्मी से बचाता है वही आपके शरीर के पानी को भी सोख लेता है। इससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं। असल में एसी का काम है कमरे की नमी को सोख ना और यही काम वह आपके शरीर के साथ भी करता है। इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।Ibf hot and cold ac

सर दर्द (Headache)

इसी में ज्यादा वक्त रहने से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्याएं बढ़ जाती है। जैसा कि आपने पढ़ा कि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती है और डिहाईड्रेशन अक्सर माइग्रेन की समस्या को ट्रिगर करता है।

Agrostarnews

केवल 5 मिनट में यूनियन बैंक पर्सनल लोन 50000 सीधी अपने बैंक खाते में कैसे करें प्राप्त यहां से कड़े ऑनलाइन आवेदन

जब आप गर्मी से डायरेक्ट एसी वाले कमरे में कदम रखते हैं या ऐसी के कमरे से गर्मी में जाते हैं, तो इस तरह की समस्याएं देखने को मिलती है।Ibf hot and cold ac

स्किन की समस्या (Dry Skin)

ड्राई आई के अलावा लोग ड्राई स्किन की परेशानी से भी जूझ सकते हैं। वैसे एसी में रहने वालों के लिए यह एक कॉमन परेशानी है। जब भी आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है तो त्वचा में नमी की कमी होती है और ड्राई स्किन की समस्या उत्पन्न होती हैं। ड्राई स्किन के कारण आपको खुजली और सफेद दाग का सामना भी करना पड़ सकता है Ibf hot and cold ac।

Agrostarnews

गलती से कर बैठे फोन से जरूरी मैसेज डिलीट, परेशान होने की नहीं जरूरत; Google की इस ट्रिक से कर सकते हैं रिकवर

सांस की बीमारियां (Breathing Problem)

AC में ज्यादा समय बिताने में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। Ibf hot and cold ac अगर आपको थोड़ी बहुत भी सांस की समस्या है तो आप एसी का प्रयोग कम कर दें। इससे आपको ब्राइट थॉट राइनाइटिस और बंद नाक की समस्या हो सकती है। अगर यह समस्या ज्यादा बढ़ी तो यह नाक के म्यूकस मेंब्रेन में सूजन का कारण बन सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!