Government schemes for girls
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 Government schemes for girls देश की सरकार हमारे देश की बेटियों के लिए हर वो प्रयास कर रही है जिससे उन्हें स्वयं से आत्मनिर्भर और मजबूत बनाया जा सके। बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के किये उन्हें बचाने के लिए उन्हें एक अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी कर रही है।

ऐसी एक योजना की शुरुवात हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है जिसका नाम है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ। इस योजना को 22 जनवरी 2015 में पानीपत हरियाणा से शुरू किया गया यह बेटियों के लिए चलायी जा रही है।

 Government schemes for girls योजना के तहत माता-पिता को अपनी बेटी का खाता किसी राष्ट्रीय बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाना पड़ेगा अगर आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है और इससे मिलने वाला लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर जाना होगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

Government schemes for girls बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी का अकाउंट माता-पिता को खुलवाना पड़ेगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी बेटी का खाता खुलवाएंगे तब से लेकर 14 साल की उम्र तक खाते में निर्धारित राशि आवेदक को जमा करनी होगी।

और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक भी खाता खुलवा सकते है। Government schemes for girls को शुरू करके बच्चियों का सुनहरा भविष्य सुरक्षित किया जायेगा। यह योजना बच्चे और माता-पिता के लिए बहुत ही लाभ दायी है।

Government schemes for girls

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना, ऐसे करें आवेदन

इस योजना के अंतर्गत आवेदक बेटी के 18 साल पूरे होने के पश्चात धनराशि का 50% ही खाते से निकाल सकता है और जब बेटी की आयु 21 साल पूरी हो जाएगी तब वह खाते में जमा पूरी राशि उसके विवाह व पढ़ाई के लिए निकाल सकते है।Government schemes for girls

आवेदक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। अगर वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि वह ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें सम्बंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म भरना होगा।

योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है की देश मैं बेटियों को बचाना क्यूंकि कई लोग बेटियों को भोज समझते है और उनकी भ्रूण हत्या करवा देते है

BBBP या कई जगह बेटियों का बाल विवाह तक करवा देते है जिनकी वजह से उन्हें बद से बदतर जिंदगी जीनी पड़ती है और कई जगह तो माँ बाप कितने गरीब होते है की वह अपनी बच्चियों को पढ़ा भी नहीं पाते न उनकी शादी के लिए पैसे इक्कठा कर पाते है

Agrostarnews

5 ऐसे बिजनेस जो कि बहुत कम खर्चे मे करे शुरू

इसी समस्या को देखते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया गया जिसके माध्यम से उन्हें शिक्षा प्रदान की जा सके और उनका भविष्य सुधारा जा सके और देश में भ्रूण हत्याएं कम हो और लड़का लड़की दोनों को एक बराबर दर्जा मिल सके। Government schemes for girls

BBBP योजना के तहत जमा की जाने वाले धनराशि और वापस मिलने वाली राशि

  1. अगर आप बेटी के बैंक में प्रति महीने 1000 रुपये की राशि जमा करवाते है तो साल में सीधे 12000 रुपये जमा करते है तो बेटी के 14 साल पूरे होने पर 1,68,000 रुपये की राशि आपकी बेटी के खाते में जमा हो जायेंगे। अगर आप बेटी के 18 साल पूरे होने के बाद राशि निकलना चाहते है तो आप केवल 50% ही निकाल सकते है बाकी 50% राशि बेटी की शादी के समय ही निकाल सकते है। और यदि आप 21 साल पूरे होने के बाद यह धनराशि निकालते है तो आपको कुल 6,07,128 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  2. यदि आप बैंक में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते है तो 14 साल पूरे होने पर आपकी बेटी के खाते में 21 लाख रुपये जमा हो जायेंगे। खाते के मेचोरिटी रेट पूरे होने पर बेटी को 72 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।
Agrostarnews

अब CIBIL Score नहीं होगा खराब, RBI ने बनाए नए नियम

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हेतु आवेदन पात्रता

BBBP अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी पता होनी चाहिए जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने जरुरी है।
  • आवेदक भारत राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 10 साल होनी चाहिए
  • बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र शासन ‘गट क’ सरळसेवा पदभरती | जागा :- 345

Government schemes for girls का आवेदन कैसे करें?
  • आवेदक सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहाँ आपके समाने योजना का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आप स्कीम के दिए गए ऑप्शन पर जाएं और यहाँ दिए गए ऑप्शन में से वीमेन एम्पावरमेंट स्कीम पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप योजना से जुडी सभी जानकारी दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते है और योजना का आवेदन कर सकते है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!