Government scheme for farmers in india किसानों के लिए सरकार की क्या योजनाएं हैं? कितना फायदा? एक क्लिक में विस्तृत जानकारी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Government scheme for farmers in india देखा जा रहा है कि किसानों के सवाल को लेकर देश का माहौल लगातार गर्म होता जा रहा है. देखा जा रहा है कि किसान विभिन्न मांगों को लेकर आक्रामक होते जा रहे हैं. इस दौरान,किसानों की आय बढ़नी चाहिए और उनकी मदद के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं की मदद से सिंचाई से लेकर वित्तीय सहायता तक सब कुछ उपलब्ध कराया जा रहा है। इन्हें सिर्फ पीएम किसान के तहत ही नहीं बल्कि कई योजनाओं के तहत लाभ मिलता है. आइए जानते हैं विस्तृत जानकारी.

फसलों के लिए एमएसपी गारंटी कानून की मांग को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसानों का दिल्ली मार्च. 20,000 से अधिक किसानों की रैली के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी की सीमाओं को सील कर दिया है। विभिन्न कृषि मुद्दों को लेकर किसान आक्रामक होते जा रहे हैं. इस बीच सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और उनकी मदद के लिए कुछ योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं की मदद से किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है. Government scheme for farmers in india

Government scheme for farmers in india

मुर्गी पालन के लिए मिलेगा ₹9 लाख तक का लोन

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

सिंचाई से जुड़ी एक बड़ी समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत हर खेत को पानी पहुंचाना है. Government scheme for farmers in india सरकार ने स्रोत उत्पादन, विनिर्देशों, पैनलों, क्षेत्र अनुप्रयोग और विकास अभ्यास पर शुरू से अंत तक व्यवस्था के साथ किसानों के लिए आकर्षक तरीके से प्रति बूंद अधिक उपज प्राप्त करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फसल क्षति की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को एक साथ लाने का प्रयास किया गया है। इस योजना के लिए सरकार के पास एक विजन और मिशन है। आपदा, कीट या सूखे के कारण फसल क्षति की स्थिति में बीमा योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। Government scheme for farmers in india

Agrostarnews

प्रधानमंत्री मुद्रा {लोन} योजना ऑनलाइन आवेदन?

पारंपरिक कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई)

Government scheme for farmers in india केंद्र सरकार की इस योजना के तहत भारत सरकार किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जैविक उत्पादन में जैविक प्रसंस्करण, प्रमाणीकरण, लेबलिंग, पैकेजिंग और परिवहन के लिए हर तीन साल में सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जैविक खेती को भी प्रोत्साहित किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड

किसानों को उनकी कृषि या कृषि खर्चों के लिए पर्याप्त ऋण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना शुरू की गई थी। Government scheme for farmers in india केंद्र सरकार की योजना के तहत, भारत सरकार किसानों को कृषि ऋण के लिए 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की रियायती दर पर सरकारी सब्सिडी के रूप में सहायता प्रदान करती है। इस योजना से अब तक ढाई करोड़ किसानों को फायदा हुआ है.

Agrostarnews

12 महिने चालणारे TOP 5 व्यवसाय

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Government scheme for farmers in india केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना)शुरू की है । इस योजना के जरिए किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है. इस योजना के तहत देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है। इस राशि का भुगतान तीन किस्तों में किया जाता है। जो 4 महीने के अंतराल पर दिया जाता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!