WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Fertilizer price list 2021 in india अंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों की कीमत में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा था कि भारत में भी खाद की कीमतों पर बढ़ोतरी होती है. अब इसको लेकर केंद्र ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने उर्वरकों पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी की राशि बढ़ाकर 22303 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है.

खरीफ का सीजन तकरीबन खत्म होने वाला. कुछ ही हफ्तों बाद किसान रबी की फसलों की बुवाई मे लग जाएंगे. ऐसे वक्त में अंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों की कीमत में इजाफा देखा जा रहा है. Fertilizer price list 2021 in india इसको लेकर देशभर से किसान अपनी चिंता जाहिर कर रहे थे. अब इसको लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने उर्वरकों पर किसानों मिलने वाली सब्सिडी की राशि बढ़ाकर 22303 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है.

Fertilizer price list 2021 in india

अखेर मुहूर्त सापडला! नमो शेतकरी महासन्मान निधी योजनेचा उद्या शुभारंभ, कोणाला मिळणार लाभ?

यूरिया की कीमतों में नहीं होगा इजाफा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों की बढ़ती कीमतों का असर हमारे किसानों पर नहीं पड़ने दिया जाएगा. सरकार ने रबी सत्र के लिए पीएंडके खाद पर 22,303 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूरी दी है. साथ ही उन्होंने कहा कि यूरिया की कीमतों में इजाफा नहीं होगा. इससे पहले सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी में भी इजाफा कर दिया था. एनबीएस के तहत किसानों को खाद सस्ती कीमतों में मिलते रहेंगे.

यूरिया पर इस तरह मिलेगी सब्सिडी

अनुराग सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि रबी सीजन के लिए 1 अक्टूबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक सब्सिडी जारी रहेगी. नाइट्रोजन पर 47.2 रुपए प्रति किलोग्राम सब्सिडी रहेगी. Fertilizer price list 2021 in india फास्फोरस पर 20.82 रुपये प्रति किलोग्राम सब्सिडी मिलेगी. पोटाश पर सब्सिडी 2.38 रुपये प्रति किलोग्राम होगी. सल्फर पर सब्सिडी 1.89 रुपये प्रति किलोग्राम रहेगी.

Agrostarnews

कोई भी कर सकता है ये 5 बिजनेस, पढ़े-लिखे होने की नहीं जरूरत, हाउसवाइफ के लिए तो बेस्ट आइडिया

हाल ही रबी फसलों पर बढ़ाई गई एमएसपी

केंद्र सरकार ने रबी सीजन की फसलों की एमएसपी की घोषणा कर दी थी. इसके मुताबिक एक अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले खरीद सीजन में गेहूं का सरकारी दाम 2275 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल होगा. जौ का भाव 1850, चना का दाम 5440, मसूर का दाम 6425, सरसों का 5650 और कुसुम का 5800 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल होगा. Fertilizer price list 2021 in india

किस फसल पर कितनी हुई वृद्धि

एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि मसूर (मसूर) के लिए 425 रुपये प्रति क्विंटल की गई है. इसके बाद सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल की मंजूरी दी गई है. गेहूं और कुसुम के लिए 150-150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. जौ के ल‍िए 115 और चने के ल‍िए 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है.

Agrostarnews

शेतीला जाेडधंदा म्हणून पशुपालन करताय? अनुदानावर या योजना देतात लाभ

दिवाली से पहले किसानों को तोहफा, खाद की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया ये फैसलाअंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों की कीमत में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा था कि भारत में भी खाद की कीमतों पर बढ़ोतरी होती है. अब इसको लेकर केंद्र ने बड़ा फैसला लिया है. Fertilizer price list 2021 in india सरकार ने उर्वरकों पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी की राशि बढ़ाकर 22303 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!