Credit card bill quiz
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Credit card bill quiz डिजिटल मनी और प्लास्टिक मनी पर लगातार बढ़ रही निर्भरता के बीच क्रेडिट कार्ड फ्रॉड में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन आप खुद को साइबर क्राइम जैसे क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचाए रखना चाहते हैं तो कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

यह जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड फ्रॉड (Credit Card Fraud) से बचने के लिए आप कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करें। हम आपको आज बता रहे हैं उन बातों के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप इस तरह की ठगी से बच सकते हैं। क्रेडिट कार्ड यूजर्स, सजग और सावधान रहकर फ्रॉड से बच सकते हैं। जानें आप किस तरह कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बच सकते हैं।Credit card bill quiz

क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित जगह रखें

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचने का पहला और प्राइमरी स्टेप है इसे ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना, जहां दूसरे लोग इसे एक्सेस ना कर सकें। सबसे पहले ध्यान दें कि आपका नई क्रेडिट कार्ड किट के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ ना हुई हो यानी यह फटा ना हो। क्रेडिट कार्ड को हमेशा एक वॉलिट में रखें, ताकि जेबकतरों के लिए इसे निकालना आसान ना हो।

Agrostarnews

क्रेडिट कार्ड ले तो लिया लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे, चुकानी पड़ सकती है इतनी बड़ी कीमत!

Credit card bill quiz हर बार खरीदारी के बाद तुरंत अपने कार्ड को वापस रखें, क्योंकि कई बार साइबर क्रिमिनल्स सेल फोन कैमरे से स्नैपशॉट के जरिए आपके क्रेडिट कार्ड का डिजिटल प्रिंट चुरा लेते हैं। इसके अलावा समय-समय पर यह सुनिश्चित करते रहें कि आपक वॉलिट में क्रेडिट कार्ड मौजूद है। भले ही आप इसका ज्यादा इस्तेमाल ना कर रहे हों।

क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन ऑनलाइन चेक करते रहना

अधिकतर क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को SMS और ईमेल अलर्ट के जरिए क्रेडिट कार्ड टांजैक्शन मॉनिटर करने की सुविधा देती हैं। Credit card bill quiz ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड से होने वाले हर खर्चे को ट्रैक करने के लिए आप रियल-टाइम अलर्ट भी इनेबल कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के पेपर बिल को लेकर सजग रहें

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड के कई आसान तरीके हैं। ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड बिलिंग स्टेटमेंट में आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का पूरा नंबर छपा रहता है। क्रेडिट कार्ड यूजर होने के चलते आप यह याद रखें कि बिल या स्टेटमेंट का काम खत्म होने पर इसे नष्ट करके ही फेंके। एक्सपायर या कैंसिल हो चुके क्रेडिट कार्ड को भी नष्ट करकने ही फेंकना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड की डिटेल कभी भी पब्लिक ना करें

हमेशा फिशिंग और स्कैम से सावधान रहें। क्रेडिट कार्ड नंबर और इससे जुड़ी दूसरी संवेदनशील जानकारी कभी भी टेक्स्ट मैसेज या फोन के जरिए शेयर ना करें। आमतौर पर लोगों को फंसाने के लिए फ्रॉड किसी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर या किसी और कंपनी के एग्जिक्युटव बनकर कॉल करते हैं। Credit card bill quiz इस तरीके से यूजर्स क्रेडिट कार्ड के बारे में संवेदनशील जानकारी लीक कर सकते हैं। अपना PIN याद रखने की कोशिश करें और समय-समय पर इसे बदलते रहें।

Agrostarnews

पशु पालकांसाठी किसान क्रेडिट कार्ड

अपने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को डबल-चेक करें

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को ईमेल में मिलने वाले लिंक को लेकर भी सावधान रहना चाहिए। इस तरह की फिशिंग थ्रेट में आमतौर पर ये फ्रॉड बैंक जसे दिखने वाले लोगो का इस्तेमाल करते हैं और क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर बनकर यूजर की पर्सनल इन्फोर्मेशन मांगते हैं। ध्यान रहे कि जिस भी वेबसाइट से आप खरीदारी कर रहे हैं, वह वैलिड है या नहीं, इसे वेरिफाई कर लें। यह देखें कि सेम नाम वाली कोई और वेबसाइट तो नहीं है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि वेबसाइट के एड्रेस बार में https:// जरूर हो।Credit card bill quiz

चोरी या खोए हुए क्रेडिट कार्ड की तुरंत करें शिकायत

हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अगर आपका कार्ड खो गया हो या चोरी हो गया हो तो जितनी जल्दी हो सके, इसकी जानकारी अपने सर्विस प्रोवाइडर को दें। Credit card bill quiz एक ग्राहक होने के नाते, यह याद रखना जरूरी है कि आप जितनी जल्दी कार्ड खोने की शिकायत दर्ज कराते हैं उतनी जल्दी फ्रॉड रुकने की संभावनी रहती है। अपनी फोनबुक में क्रेडिट कार्ड कंपनी का कस्टमर सर्विस नंबर हमेशा सेव करके रखें। क्रेडिट कार्ड खोने पर कंपन को सूचना देकर ही फ्रॉड को रोका जा सकता है।

पासवर्ड मजबूत बनाएं

Credit card bill quiz डिजिटल जमाने के युग में क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन चोरी करना काफी आसान हो गया है। मजबूत पासवर्ड बनाने का एक बेसिक नियम है- अपर केस और लोअर केस अक्षर के साथ अंकों का इस्तेमाल करना जैसे- Password@1234इसके अलावा जरूरी है कि अपने पासवर्ड को भविष्य में इस्तेमाल करने के लिए किसी पेपर पर लिखने की जगह याद करके रखें।

Agrostarnews

खुशखबरी जिन किसानों का इस बैंक में खाता है उन किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ

सबसे जरूरी बात है कि क्रेडिट कार्ड फ्रॉड के प्रोटेक्शन की शुरुआत एक ग्राहक से ही होती है। हर क्रेडिट कार्ड यूजर के लिए सबसे जरूरी है सजग रहना। Credit card bill quiz अगर आपको अपने ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड में कुछ भी असामान्य दिखे तो तुरंत अपनी कंपनी को उसे रिपोर्ट करें। जरूरी है कि अपने क्रेडिट कार्ड बिलिंग स्टेटमेंट को हर महीने रिव्यू करते रहें। अगर आपको कोई भी ऐसा ट्रांजैक्शन दिखे जो आपने नहीं किया है तो हो सकता है कि आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड का शिकार हुए हों। ऐसे में जरूरी है कि अपनी कंपनी को इसकी सूचना दें, कार्ड को ब्लॉक करें, अकाउंट को बंद करें और एक नए अकाउंट नंबर के लिए अप्लाई करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!