Instant loan app without cibil :RBI ने सिबिल स्कोर को लेकर बनाए नए नियम, इन ग्राहकों को मिलेगा मुआवजा, 26 अप्रैल से होंगे लागू
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bina cibil score ke loan क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) कैसा है इसी से ही आपकी वित्तीय स्थिति का काफी सही अंदाजा लगाया जा सकता है। खासकर, जब बैंक में लोन के लिए अप्लाई करना हो तो आपका सिबिल स्कोर ही तय करता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं, इसलिए आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप अपना सिबिल स्कोर ठीक रखें।

पिछले काफी समय सिबिल स्कोर को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास लोगों की शिकायतें आ रही थी। इन शिकायतों का सामाधान करने के लिए रिजर्व बैंक ने सिबिल स्कोर को लेकर नए नियम बनाए हैं। आईये नीचे जानते हैं इन नए नियमों से ग्राहकों को क्या फायदा होगा…

Agrostarnews

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

Bina cibil score ke loan अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बैंकों की ओर से किसी व्यक्ति के लोन बकाया से जुड़ी गलत जाकारी क्रेडिट रिपोर्ट में अपडेट कर दी जाती है और इस कारण उस व्यक्ति को अपनी क्रेडिट रिपोर्ट सही कराने में महीनों का समय लग जाता है और उसका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाता है। इसी समस्य को देखते हुए आरबीआई ने एक नया नियम निकाला है।

क्या है आरबीआई का नया नियम?

रिजर्व बैंक की ओर से कहा गया है कि अगर क्रेडिट इंस्टीट्यूशंस (बैंक और एनबीएफसी) और क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी किसी व्यक्ति की गलत क्रेडिट रिपोर्ट सही करने में देरी करते हैं तो उस व्यक्ति को मुआवजा देने की पूरी प्रक्रिया होनी चाहिए। 

Agrostarnews

आज से बदल जाएंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी नहीं तो हो सकती है परेशानी

आगे कहा गया कि अगर गलत क्रेडिट रिपोर्ट को शिकायत करने के 30 दिनों के अंदर सही नहीं किया जाता है तो शिकायकर्ता को कैलेंडर दिन के हिसाब से 100 रुपये प्रति दिन का मुआवजा दिया जाएगा।Bina cibil score ke loan

कौन देगा मुआवजा? 

जानकारी के मुताबिक अगर क्रेडिट इंस्टीट्यूशन गलत क्रेडिट रिपोर्ट की शिकायत मिलने के 21 कैलेंडर दिनों में उसे सही करके क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी भेजने में असफल रहता है तो ये मुआवजा क्रेडिट इंस्टीट्यूशंस की ओर से शिकायतकर्ता को दिया जाएगा।

Agrostarnews

ऐक्सिस बैंक से पर्सनल लोन

क्रेडिट रिपोर्ट पर मिलेगा अलर्ट –

आरबीआई की ओर से 26 तारीख को जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया कि अगर कोई बैंक या एनबीएफसी किसी व्यक्ति की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करती है तो उसे इसकी सूचना एसएमएस और ईमेल के माध्यम से क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी और क्रेडिट इंस्टीट्यूशन द्वारा दी जानी चाहिए। Bina cibil score ke loan

रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह बताना जरूरी

रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार अगर किसी ग्राहक की किसी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया जाता है तो इसकी वजह बताया जाना जरूरी है। इससे ग्राहक को ये समझने में आसानी होगी कि किस कारण से उसकी रिक्वेस्ट को कैंसिल किया है। रिक्वेस्ट रिजेक्ट किए जाने की वजहों की लिस्ट बनाकर उसे सभी क्रेडिट इन्स्टीट्यूशन को भेजना जरूरी है।

Agrostarnews

अण्णासाहेब पाटील महामंडळ 15 लाख बिन व्याजी कर्ज

साल में एक बार फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट

रिजर्व बैंक अनुसार क्रेडिट कंपनियों को साल में एक बार फ्री फुल क्रेडिट स्कोर अपने ग्राहकों को मुहैया कराई जानी चाहिए। Bina cibil score ke loan इसके लिए क्रेडिट कंपनी को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डिस्प्ले करना होगा, ताकि ग्राहक आसानी से अपनी फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट देख सके। इससे ग्राहकों को अपना सिबिल स्कोर और पूरी क्रेडिट हिस्ट्री पता चल जाएगा।  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!