Ayushman card haryana नया आयुष्मान कार्ड जारी, यहाँ से डाउनलोड करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman card haryana जो लोग आयुष्मान कार्ड योजना के तहत फ्री में इलाज करवाने की सुविधा लेते हैं तो उनके लिए आज बहुत बड़ी खबर आई है। दरअसल सरकार ने नया आयुष्मान कार्ड जारी किया है जो कि घर बैठे डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

यहां आपको हम बता दें कि जो नया आयुष्मान कार्ड जारी हुआ है उसके जरिए से आप 5 लाख रुपए तक का बिल्कुल मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। Ayushman card haryana बता दें कि भारत के किसी भी निजी या फिर सरकारी अस्पताल में जाकर निशुल्क मेडिकल चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं।

Agrostarnews

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ‌इसके साथ ही हम आपको और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे जिनके माध्यम से आप काफी अधिक फायदे उठा सकते हैं।

Ayushman Card Download

देश के जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं जैसे किसान, मजदूर, धोबी, दर्जी एवं अन्य निवासी जिन्हें इलाज करवाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है। Ayushman card haryana ऐसे लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना को शुरू किया है।

इस योजना के माध्यम से आप 500000 रूपए तक का इलाज बिल्कुल फ्री में करवा सकते हैं। लेकिन आप इस योजना के तहत मुफ्त में इलाज का फायदा तभी ले सकते हैं जब आपके पास आयुष्मान कार्ड ‌होगा। बता दें कि आयुष्मान कार्ड को आप आधिकारिक वेबसाइट से अब डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड योजना क्या है?

भारत की केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है जिसका अन्य नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी है। इस योजना के तहत जो लोग पात्रता रखते हैं उन्हें आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं। ‌इस प्रकार से जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड होता है तो उन्हें किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त में इलाज की सुविधा दी जाती है।

Agrostarnews

बैंक ऑफ महाराष्ट्र से मिलेगा 20 लाख का पर्सनल लोन 7 साल के लीये…

इसलिए जो लोग इसके माध्यम से फायदा उठाना चाहते हैं तो उनके पास आयुष्मान कार्ड होना चाहिए। यहां आपको बता दें कि जिन लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया था तो अब वे अपने कार्ड को विभागीय वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ‌Ayushman card haryana

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड के लिए पात्रता Ayushman card haryana

जो लोग आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए अनिवार्य है कि केंद्र सरकार ने इसके लिए जो पात्रता निर्धारित की है उनमें वो होनी आवश्यक है। ‌इसके अंतर्गत इस कार्ड के लिए अनिवार्य है कि व्यक्ति के परिवार में 16 साल से लेकर 59 साल तक की आयु वाले लोग नहीं होने चाहिए।

Agrostarnews

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करणे के लिए यहा क्लिक करे

आवेदक आर्थिक रूप से निर्बल और गरीब होने चाहिए। इस प्रकार से इस कार्ड को बनवाने के लिए मजदूर, किसान, छोटे कामगार जैसे नाई, माली, धोबी, दर्जी, मोची और दूसरे मेहनतकश मजदूर योग्यता रखते हैं। Ayushman card haryana इसके अलावा अनिवार्य है कि साल 2011 की जो जनगणना लिस्ट है उसमें उनका नाम दर्ज होना चाहिए। ‌

आयुष्मान कार्ड के फायदे

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के अनेकों फायदे हैं जैसे कि इसके अंतर्गत कार्ड होल्डर को 5 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ देश के तकरीबन 50 करोड़ भारतीयों को दिया जाएगा जो पात्रता रखते होंगे। इस कार्ड के माध्यम से सेवा स्थल पर पेपरलेस और कैशलेस सुविधा प्रदान की जाती है। ‌इस प्रकार से गरीब लोगों को बिल्कुल मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ दिया जाता है।

आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड को आप बहुत सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपने घर से बाहर भी जाना नहीं पड़ेगा। तो इसके लिए आपको हम नीचे पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं जिसके जरिए से आप अपने नए आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे। तो इसके लिए आपको इन चरणों का पालन करना है :-

Agrostarnews

3 हज़ार रुपये से कम दाम में चलता-फिरता Portable AC, कमरा रहेगा ठंडा-ठंडा, बिजली बिल रहेगा कम-कम

  • आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है। ‌
  • मुख्य पृष्ठ में आने के पश्चात आपको बेनेफिशरी लॉगिन का विकल्प ढूंढ कर लॉगिन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो। ‌
  • मोबाइल नंबर डालने के पश्चात आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसको आपको सत्यापित कर लेना है।
  • इसके बाद आगे की प्रक्रिया में आपको अपने राज्य को, अपने जिले को, अपने ब्लॉक को और अपने गांव को सिलेक्ट करना है। फिर अब आपको सर्च का बटन दबाना है। Ayushman card haryana
  • तो अब आपके समक्ष आपके पूरे परिवार का विवरण खुलकर आ जाएगा। ‌
  • यहां पर जिस भी व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके बिल्कुल ठीक सामने आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा उसके आप ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • फिर आपके नंबर पर एक बार फिर से ओटीपी आएगा जिसे आपको डालकर वेरीफाई कर लेना है।
  • बस इस तरह से आपका आयुष्मान कार्ड तुरंत डाउनलोड हो जाएगा जिससे आप फिर सरकारी और निजी अस्पतालों में फ्री में इलाज की सुविधा हासिल कर सकते हैं।
Agrostarnews

सिर्फ 10 मिनट में Instant Loan! कब और कैसे लें ये लोन, जानें इसके फायदे व नुकसान

आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अब नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने एक दूसरे नए पोर्टल को आरंभ किया है। जहां पर जाकर आप बहुत ही सरल सी प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने नए आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। तो यदि आपने अपना आयुष्मान कार्ड बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आपको तुरंत इसे डाउनलोड कर लेना चाहिए। Ayushman card haryana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!