Agri spray drone ड्रोन उड़ाकर लखपति बनेंगी दीदी, महिला SHGs को मिलेंगे 15 हजार, सरकार देगी 80% सब्सिडी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agri spray drone: खेती में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ाने और किसानों तक इसकी पहुंच आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों (Women’s Self Help Group) को ड्रोन देने की मंजूरी दी है.

Agri spray drone खेतों में खाद और कीटनाशक छिड़काव के लिए किराये पर ड्रोन (Agri Drones) दिए जाएंगे. वीमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी दीदी को लखपति बनाने की योजना है. बता दें कि 15 अगस्त 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लखपति दीदी योजना लाने की घोषणा की थी.

15 हजार दिए जाएंगे ड्रोन

लखपति दीदी योजना के तहत आगामी दो वित्त वर्षों 2024-25 और 2025-26 के दौरान महिला एसएचजी को 14,500 ड्रोन दिए जाएंगे. चालू वित्त वर्ष 2023-24 के मार्च तक फर्टिलाइजर कंपनियां महिला एसएचजी को 500 ड्रोन देंगी. इस ड्रोन (Drone) का इस्तेमाल खेती के काम में खासकर कीटनाशक व खाद के छिड़काव के लिए किया जाएगा.

Agrostarnews

मुर्गी पालन के लिए मिलेगा ₹9 लाख तक का लोन

इन ड्रोन को किसानों को किराये पर दिए जाएंगे, जिनसे महिला एसएचजी की कमाई होगी. इस योजना का दूसरा फायदा यह होगा कि खेती-बारी में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ेगा, जिससे इसके बनाने को भी प्रोत्साहन मिलेगा. 15 हजार महिला एसएचजी का चयन किया जाएगा और क्लस्टर लेवल फेडरेशन (CLF) का गठन किया जाएगा. कम से कम 1,000 हेक्टेयर जमीन पर ड्रोन (Drone) से कीटनाशक व खाद के छिड़काव की संभावना वाले इलाके में ड्रोन का वितरण किया जाएगा.

Agri spray drone 80% सब्सिडी देगी सरकार

एक ड्रोन (Agri Drone) पर 10 लाख रुपये का खर्च आता है और इनमें से 8 लाख रुपये सरकार देगी. यानी 80 फीसदी सरकार देगी. सीएलएफ बाकी के 2 लाख रुपये नेशनल एग्रीकल्चर इंफ्रा फाइनेंसिंग फैसिलिटी से लोन लेगा. इस लोन की ब्याज दर में सरकार की तरफ से 3% की छूट दी जाएगी.

Agrostarnews

छोटी सी भूल और किराएदार की हो जाएगी आपकी प्रॉपर्टी, कोर्ट भी नहीं करेगा आपकी सुनवाई, हो जाएगा कब्जा!

महिला को दी जाएगी ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग

महिला एसएचजी से जुड़ी 10वीं पास 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिला को ड्रोन (Drone) उड़ाने के लिए 15 दिनो की ट्रेनिंग दी जाएगी. Agri spray drone पायलट महिला को 15,000 रुपये मासिक का मानद भी दिया जाएगा. उसकी सहायता के लिए एक को-पायलट भी होगी, जिसे प्रति माह 10,000 रुपये दिए जाएंगे. ड्रोन की मरम्मत के काम के लिए भी कुछ महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिन्हें प्रति माह 5,000 रुपये दिए जाएंगे. ड्रोन (Drone) सप्लाई करने वाली कंपनी ड्रोन उड़ाने से लेकर इसकी मरम्मत तक की ट्रेनिंग देगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!